दरभंगा(संवाददाता कौशल कुमार मिश्रा) – समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी, दरभंगा श्री राजीव रौशन की अध्यक्षता में छूटे हुए बच्चों के टीकाकरण के लिए Intensified Mission Indradhanush (IMI 4.0) इन्टेन्सफाइड मिशन इन्द्रधनुष(सघन मिशन इंद्रधनुष) 4.0 अभियान की सफलता को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरीय चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुदानन्द ने पावर प्वांइट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि वर्ष 2019-20 में कोविड महामारी के दौरान बच्चों के नियमित टीकाकरण की गति धीमी रही है। वैसे छूटे हुए शत्-प्रतिशत् बच्चों का टीकाकरण करने हेतु 07 फरवरी, 07 मार्च एवं 04 अप्रैल से तीन राउण्ड में (इन्टेन्सीफाइड मिशन इन्द्रधनुष)सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों के टीकाकरण कम होने के कारण टीका से संबंधित बीमारी बढ़ सकती है, इसलिए छूटे हुए बच्चों का नियमित टीकाकरण का अच्छादन करना आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के लिए चल रहे टीकाकरण केन्द्र के समीप ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नियमित टीकाकरण के लिए टीकाकरण केन्द्र बनाया जाए एवं छूटे हुए बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जाए।

वरीय चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि खासकर शहरी क्षेत्र के स्लम क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र के महादलित टोलों में छूटे हुए बच्चों की संख्या ज्यादा होने की संभावना है।

जिलाधिकारी ने इसके लिए प्रखण्ड एवं पंचायत स्तर पर प्रेरक चिन्ह्ति करते हुए उन्हें प्रशिक्षण देने को कहा। साथ ही छूटे हुए बच्चों को चिह्नित कर उसकी सूची भी बनवाने का निर्देश दिया।

उल्लेखनीय है कि गर्भवस्था से लेकर 02 साल तक के शिशु को कई नियमित टीकाकरण करना अनिवार्य होता है, ताकि संबंधित बीमारी से बचाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए माइक्रो प्लान बनाकर काम किया जाए।

वरीय चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि निर्धारित सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम में छूट्टी के दिनों को छोड़कर सप्ताह में 04 दिन ए.एन.एम. के द्वारा टीकाकरण करना है। जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी शिशु छूटे नहीं, इसकी योजना बना ली जाए। साथ ही जीविका के दीदीयों एवं उसके संसाधन का भी जागरूकता के लिए प्रयोग किया जाए। पंचायत स्तर पर टीकाकरण समिति बनायी जाए तथा पूर्व की रणनीति पर कार्य किया जाए। इसके लिए जरूरी है कि 26 जनवरी तक कोविड टीकाकरण के कार्य को पूरा कर लिया जाए और प्रत्येक गतिविधि के लिए कैलेण्डर बनाकर तथा टीकाकरण केन्द्र का 02 दिन पूर्व समाचार के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाया जाए।

बैठक में सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार सिन्हा, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरीय चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुदानन्द, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक विशाल कुमार, यूनिसेफ के शशिकान्त सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

 

updated by gaurav gupta 

loading...