अररिया: नेता जी सुभाष स्टेडियम अररिया में शेष उर्दू टीईटी पास अभ्यर्थियों की एक विशेष बैठक रागीब राही की अध्यक्षता में बुलाई गई, जिसमें अररिया, पूर्णिया कटिहार एवं किशनगंज के सेकड़ों उर्दू टीईटी पास अभ्यर्थी शामिल होकर अपने विचारों को रखा। शेष चार हजार अभ्यर्थी की बहाली में हो रही देरी पर सभी ने अपनी नाराजगी जताई और बिहार सरकार से जल्द बहाली की मांग रखी है।
बैठक की अध्यक्षता रागीब राहीने बताया कि हम लोग 2013 से बहाली के लिए भटक रहे हैं। उर्दू शिक्षक बहाली के सिलसिले में शिक्षा मंत्री ने कहा था कि समान काम समान वेतन मामले में सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। समान काम समान वेतन मामले में सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद भी उर्दू /बंगला स्पेशल टीईटी पास शेष चार हजार अभ्यर्थियों की बहाली के लिए शिड्यूल जारी नहीं किया जा रहा है।
प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य नजमूस साकिब ने बताया कि 2013 में उर्दू/बंगला स्पेशल TET की परीक्षा ली गई थी जिसमें बहुत सारे उतार चढ़ाव के बाद 27000 सीटों के विरुद्ध सिर्फ़ 16882 अभ्यर्थी पास हुए। वर्ष 2015-16 में कैंम्प लगा कर बहाली ली गई, जिसके बाद भी चार हजार उर्दू टीईटी पास अभ्यर्थी बहाली से महरूम रह गए। जबकि हज़ारों की संख्या में सीटें खाली रह गई। शेष चार हजार अभ्यर्थियों की बहाली तीसरे कैंम्प में होनी थी, लेकिन दूसरे कैंम्प के ढाई साल बाद भी शिक्षा विभाग की ओर से तीसरे चरण के बहाली का शिड्यूल अबतक जारी नहीं किया गया है। हम बचे हुए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा भी समाप्त होने वाली है, हमारी बहाली जल्द नहीं हुई तो TET परिक्षाफल की वैधता भी समाप्त हो जाएगी।
अतीक अनवर ने बताया कि समान काम सामान वेतन का मामला सुप्रीम कोर्ट में चले जाने के कारण बहाली प्रिक्रिया बाधित हो गया था, कोर्ट का फैसला आते ही माध्यमिक उच माध्यमिक की बहाली का शेड्यूल जारी कर दिया गया, लेकिन स्पेशल उर्दू / बंगला टीईटी का शेड्यूल क्यूँ नहीं दिया जा रहा है, उन्होंने बताया कि माध्यमिक उच माध्यमिक वालों का पांचवी चरण में बहाली के लिए शिड्यूल जारी कर दिया गया, जबकि उर्दू /बंगला स्पेशल टीईटी पास की बहाली अब तक दो चरन कैंम्प का ही आयोजन हुआ है, यदि सरकार यथाशीघ्रत हमारी बहाली नहीं करती है तो हमारी उम्र सीमां और प्रमाण पत्र की बैधता दोनों समाप्त हो जाएगा। ऐसी परिस्थिति में हम उर्दू / बांगला टीईटी पास सभी सर्वेसम्म्ति से निरन्य लिया है कि चरणबद्ध तरीके से बिहार सरकार के खिलाफ़ आन्दोलन करने पर विवश हो जाएंगे,,,
आज के इस बैठक में नदीम अंसारी, ज़ावेद आलम, अतीक अनवर, रागीब रही, शमीउल्लाह, मेराज खांन, नजमूस शाकिब, नफासत आजमी, ज़फ़र आलम, मुनाजिर, खुर्शीद, शाहजाद, रासिख आलम, मगफेरउल, तारिक अनवर, के साथ सैकड़ों उर्दू/बंगला स्पेशल टीईटी पास अभ्यर्थी मौजूद थे। रिपोर्ट – मणिष कुमार, updated by gaurav gupta

loading...