बिहार –  शराबबंदी के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया अहम फैसला। बिहार में अब रजनीगंधा सहित तमाम पान मसाला नहीं बिकेगा स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह बैठक में फैसला लिया। उन्होंने तत्काल प्रभाव से 12 महीने के लिए पूरी तरह से बिहार में पान मसाला किसी भी तरह का बेचने या खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बिहार में किसी भी तरह का पान मसाला नहीं बिकेगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह आदेश निर्गत किया है। पूरी तरह से पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसी साल जून और अगस्त के बीच में खाद्य संरक्षा विभाग ने 20 ब्रांड के पान मसाला के नमूनों की जांच करने के बाद इस बात को सही पाया कि पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट होते हैं, जिसकी वजह से हृदय रोग और अन्य गंभीर किस्म की बीमारियां होती हैं.

जिन ब्रांड के पान मसाला की जांच की गई उनमें रजनीगंधा पान मसाला, राज निवास पान मसाला, सुप्रीम पान पराग पान मसाला, पान पराग पान मसाला, बहार पान मसाला, बाहुबली पान मसाला, राजश्री पान मसाला, रौनक पान मसाला, सिग्नेचर पान मसाला, कमला पसंद पान मसाला, मधु पान मसाला शामिल हैं.

सरकारी आदेश के अनुसार बिहार के लोगों के स्वास्थ्य के लिए अब पान  मसाला सही नहीं है। पान मसाला पर उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरीके से  प्रतिबंध लगा दी गई।

loading...