अररिया /रानीगंज से दिलखुश झा की रिपोर्ट – 

अररिया : बिहार के अररिया जिले के थाना  प्रखंड अंतर्गत बगुलाहा पंचायत वार्ड नंबर 08 के मैथिल ब्राह्मण टोला के कल्याणेश्वर महादेव मंदिर इस समय सोशल मीडिया सहित अन्य मीडिया पर खूब चर्चित मंदिरों में से एक मंदिर हो गया है बता दें कि कल्याणेश्वर महादेव मंदिर नाम से सोशल मीडिया के साइड फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम सहित अन्य एप्लिकेशनों पर कल्याणेश्वर महादेव मंदिर के अकाउंट है जों मंदिरों में हो रही नित दिन कार्यक्रम को प्रकाशित करता है , जो भक्तों को ये पेज खूब पसंद आ रहे हैं, इस मंदिर के अध्यक्ष खेलानंद झा,व संजीव झा, संचालन बबलू झा ने बताया कि गांव के बुद्धिजीवी, समाजसेवी सहित घरबंधा गांव के प्रबुद्ध लोग अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए बताते हैं कि, बाबा कल्‍याणेश्‍वर महोदव की महिमा बड़ी निराली है, जो भी भक्‍त बाबा के शरण में अपनी मन्‍नत लेकर आते हैं, उसकी मनोकामना जरूर पूर्ण होती है। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 1934 के भूकंप के आपसपास के वर्षों में क्षेत्र के श्रद्धालु मिट्टी का महादेव बनाकर पूजा करते थे। वर्षों तक मिट्टी का महोदव के पूजा के बाद यह बड़ा भोला बाबा का रूप ग्रहण कर लिया। बाद के दिनों में बाबा के कृपा और आशीर्वाद से पक्‍कीकरण के साथ मंदिर अपनी भव्‍यता की ओर बढ़ रहा है। साथ ही साल 2021 में गेट के कार्य का भी शिलान्यास हुआ, जिसका कार्य प्रगति पर है, जब से इस मंदिर का निर्माण हुआ है, तब से कोशीशरण घरबंधा और उसके दक्षिण की ओर जाने वाली गॉंवों में बाबा की कृपा से सड़कों का जाल बिछने लगा है, जबकि इससे पूर्व इन गॉंवों तक आने के लिए सड़क की स्थिति नारकीय थी। और कई जगह सड़कें गायब भी थी। बाबा की कृपा से समाज नित्‍य समृद्ध हो रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि हमारे पूर्वज ही समाज के सहयोग से हर वर्ष कल्याणेश्वर महादेव मंदिर में रामधुनी अष्‍टयाम संकीर्तन आयोजित करते हैं।
इससे पूर्व अष्‍टयाम की पूर्व संध्‍या पर शिवरात्रि के अवसर पर शिव बारात भी निकाली जाती है। जो गॉंवों के प्रमुख टोलों और सड़क का भ्रमण करते हुए रात में शिव विवाह का उत्‍सव मनाया जाता है।

मौके पर कमेटी सदस्य के लोगों ने कहा कि सभी ग्रामीण भाई-चारगी के साथ महाशिवरात्रि पर्व को मनाते हैं. वहीं खेलानंद झा, बबलू झा,संजीव झा, लक्ष्मीकांत आदि लोग ने सभी , बुद्धिजीवी, समाजसेबियों एवं ग्रामीण ने अपील की है कि अररिया सहित मिथिला के आसपास के जिलों के महादेव भक्त एक बार महाशिवरात्रि के समय मंदिर दर्शन करने जरूर पहुंच इस मंदिर में हर त्यौहार शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण मनायें जाती है।

महाशिवरात्रि पर्व पर हर साल श्री श्री 108 अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन हरे राम, हरे राम, राम राम हरे, हरे कृष्ण हरे, कृष्ण कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे का आयोजन किया जाता है हालांकि मंदिर प्रांगण में कुछ साल पहले 72 घंटे तक अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन हर साल होते थे लेकिन कुछ सालों से तीन दिवसीय अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन जों कि 48 घंटे,अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन का आयोजन किया जाता है, क्षेत्र के ग्रामवासी के लिए खास बात यह था कि साल 2021 में महाशिवरात्रि के अवसर पर उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन के कमाल के रामधुनी संकीर्तन गाने वाले कुमार अर्जुन भी कल्याणेश्वर महादेव मंदिर के अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन में शिरकत कर चुके हैं साथ ही स्थानीय अररिया के सांसद प्रदीप कुमार सिंह , परशुराम परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय कुमार झा सहित अन्य नेताओं भी इस अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन को सुनने के लिए महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिर प्रांगण पहुंचते हैं, वहीं महाशिवरात्रि पर्व 2022 में एक मार्च को है जिसको लेकर अभी से ही मंदिर प्रांगण में तैयारियां शुरू हो गई है इसकी जानकारी मंदिर कमेटी के अध्यक्ष खेलानंद झा ने दिया है।

हर साल इस तरह की भव्य कार्यक्रम को संपन्न बनने में अध्यक्ष खेलानंद झा, कुमदानंद झा, संजीव झा, अमरनाथ झा दिलखुश झा, साकेत कश्यप,अजय कुमार मिश्रा, बबलू झा,झूलन झा , पंकज झा, मनोज झा, सेंटू झा , शैलेन्द्र झा उदयकांत झा, मनोज झा , राहुल झा, निर्धन झा उर्फ हरेराम झा, कलानंद कुमार निराला, एवं समस्त ग्रामीण उपस्थित रहते हैं।

updated by gaurav gupta 

loading...