बिहार(संवाददाता चंचल कुमार) -: मधेपुरा में पहली बार गुरुवार को मधेपुरा के पावन धरती पर स्थित बीएन मंडल स्टेडियम के प्रांगण में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव एवं स्थानीय सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव आदि ने संयुक्त रूप से कई योजनाओं का शिलान्यास किया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया, जबकि योजनाओं का शिलान्यास रिमोट कंट्रोल के माध्यम से किया गया, इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतमाला परियोजना के अंतर्गत मिथिला क्षेत्र के पिछड़े इलाके, पर्यटन स्थल एवं धार्मिक स्थानों को जोड़ने के लिए कुल 141.115 की. मी. सुपौल- 15.5 कि. मी. बम सहरसा 31.575 कि. मी.) इनके पुल निर्माण लागत 2282 99 करोड़ होगी।

इसके अंतर्गत मधुबनी जिला के उमागांव- बासोपट्टी- कलुआही- सहरघाट- उचचैत- बकौर- परसरमा एवं एल्बम सहरसा जिला के बनगांव, बारी‍याही और महिषी तारापीठ को जोड़ा जायेगा, इस कार्य के लिए पांच भागों में डीपीआर बनाया जा चुका है और सभी के लिए भू- अर्जन की प्रक्रिया चल रही है, अगले 3 वर्षों में पूरा करने की योजना का लक्ष्य है, इसका सबसे महत्वपूर्ण भाग कोसी नदी पर भेजा से बकौर के बीच बनने वाला पुल है, जिस की कुल लंबाई 10. 2 कि. मी एवं निर्माण की लागत 925 करोड़ होगी, इस पुल के निर्माण कार्य के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है एवं भू-अर्जन की प्रक्रिया जारी है,

इसके निर्माण से कोशी नदी के दोनों तरफ के क्षेत्र का सीधा जुड़ाव हो जाएगा और नदी पार करने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी, इसके निर्माण से क्षेत्र का समुचित जुड़वा एवं विकास होगा, इससे इस क्षेत्र के पिछड़े इलाकों एवं धार्मिक स्थलों का सीधा एवं बेहतर जुड़ाव मधुबनी दरभंगा सुपौल एवं सहरसा से होगा, मधुबनी से 7:30 तक की दूरी 3 घंटे में तय की जा सकेगी, धार्मिक स्थानों जैसे उमागांव, विदेश्वर, स्थान एवं महिषी तारापीठ का सीधा जुड़ाव अन्य क्षेत्रों से हो जाएगा और सुदूर क्षेत्रों से इन स्थानों के दर्शन हेतु लोग किसी परेशानी से आ पाएंगे।

इस दौरान मंच से लोगों को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मैं मधेपुरा मंडल की पावन धरती पर पहुंचकर काफी खुश हूँ, और यहाँ के जनताओं का उत्साहजनक और भी बेहद शानदार प्रदर्शन है, वही उन्होंने स्थानीय सांसद पप्पू यादव और सुपौल की सांसद रंजीत रंजन को भी कोसी में विकास का श्रेय देते हुए काफी बधाई दी।साथ ही उन्होंने सांसद पप्पू यादव एवं रंजीत रंजन की भूरी- भूरी प्रशंसा की और उन्होंने कहा कि मैं आज उनके अथक प्रयास से ही मधेपुरा के पावन धरती पर मेरा आगमन हुआ है ।

उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं को काम और रोजगार चाहिए, इसके लिए भी सरकार हर क्षेत्र में कार्य कर रही है, हालाँकि पिछले दिनों हमारी बात नेपाल के प्रधानमंत्री से डैम निर्माण को लेकर वार्ता हो चुकी है, इस डैम के निर्माण से खासकर कोसी के इलाकों में हर वर्ष आने वाली बाढ़ की तबाही से भी निजात मिलेगी और किसानों को 06 हजार पावर बिजली भी प्राप्त होगा।

जिस पर परियोजना तैयार है जल्द इस दिशा में कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
मौके पर बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि आज हमारा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगवाई में हर क्षेत्र में काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है, वही उन्होंने कहा कि मैं देश के प्रधानमंत्री को बधाई देता हूँ जो पुलवामा घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सेनाओं को आदेश दिया कि 44 शहीदों का बदला लेना है, सैनिकों के शहादत का बदला लेने हेतु इंडिया सैनिकों ने पाकिस्तान में घुसकर 300 से प्लस आतंकवादियों को मार गिराया।

मैं उन वायु सेनाओं को सलाम करता हूँ, उन्होंने कहा कि 15 साल केन्द्र में रही पिछली सरकार और बिहार में रही सरकार ने मिलकर कोशी समेत बिहार के विकास को काफी पीछे छोड़ दिया, दोनों सरकार ने जहाँ बिहार की सड़क पर 600 करोड़ खर्च किया वहीँ हमारे सरकार में 2 लाख करोड़ में हीं सड़क चकाचक हो रही हैै।

मौके पर बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव, अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री डॉ रमेश ऋषिदेव, मंत्री नंदकिशोर यादव, नीरज कुमार बबलू, पूर्व विधायक किशोर कुमार मुन्ना, पूर्व मंत्री सह भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रविन्द्र चरण यादव, जदयू जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव,जाप जिलाध्यक्ष मोहन मंडल,भाजपा जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार, युवा नेता राहुल यादव, भाजपा के नगर अध्यक्ष अंकेश गोप, आभाष आनंद, लोजपा जिलाध्यक्ष दिनेश पासवान आदि भाजपा एंव जदयू के प्रभू नारायण मेहता, अशोक कुमार, सहित अन्य पार्टियों के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।updated by gaurav gupta

loading...