आज ही के दिन 45 साल पहले भारत ने दुनिया के परमाणु शक्ति सम्पन्न देशों में अपना नाम जोड़ने की शुरुआत की थी,जिसकी शुरुआत राजस्थान के पोखरण में हुआ था. राजस्थान के जैसलमेर से करीब 140 किमी दूर लोहारकी गांव के पास मलका गांव में 18 मई 1974 को भारत ने दुनिया में अपनी परमाणु शक्ति को पहली बार दिखाया था. मलका गांव के जिस सूखे कुएं में पहला परमाणु परीक्षण किया गया था, वहां पर एक विशाल गड्ढा और उभरी हुई जमीन आज भी उन गौरवशाली पलों की कहानियां बयां कर रही है. लोहारकी गांव के प्रथम परमाणु स्थल पर वैज्ञानिकों ने बटन दबाकर जब न्यूक्लियर धमाका किया ता उसकी गूंज न केवल विश्व भर में गूंजी बल्कि पोखरण का नाम भी विश्व मानचित्र पर उभर .


भारतीय परमाणु आयोग ने पोखरण में अपना पहला भूमिगत परिक्षण स्माइलिंग बुद्धा (पोखरण-1) 18मई 1974 को किया था। उस समय भारत सरकार ने घोषणा की थी कि यह परमाणु कार्यक्रम भारत में शांतिपूर्ण कार्यो के लिये होगा और यह परीक्षण भारत को उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये किया गया था । पर यहां पर कोई स्मारक भी अभी तक नहीं बनाया गया है. जिससे आने वाली पीढ़ियों को ये बताया जा सके कि ये वही धरा हैं जिसने भारत का न केवल मान सम्मान बढ़ाया हैं बल्कि देश का सीना चौड़ा किया है 45 साल बाद भी किसी भी सरकार का इस विजयी धरा के इतिहास को संजोने के लिए ध्यान नहीं दिया गया. देश के परमाणु शक्ति से सम्पन्न करने वाली इस धरा को गुमनाम छोड़ दिया गया.

प्रथम नाभिकीय विस्फोट स्थल के करीब के गांवों के लोग उस वक्त को याद करते हुए कहते हैं कि उस दिन अचानक धमाका हुआ तो उनके घरों में कंपन की वजह से दरारें पड़ गईं. तब 12 हजार टीएनटी क्षमता का विस्फोट किया गया था. ग्रामीणों की मानें तो एक वक्त धमाके से धूल का गुब्बारा उठा था और कुछ देर बाद शांत हो गया.

loading...