पुलिस अधिकारी व जवानों ने शिविर में भाग लेकर किया स्वैच्छिक रक्तदान 

जरूरतमंदों को समय पर रक्त संबंधी जरूरतें पूरी करने के लिये रक्तदान जरूरी 

अररिया(संवाददाता मनीष कुमार) – बिहार पुलिस दिवस के मौके पर अररिया जिला पुलिस की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल परिसर स्थित बल्ड बैंक में आयोजित शिविर में कई पुलिस अधिकारी व दर्जनों महिला व पुरूष पुलिस कर्मियों ने शिविर में भाग लेते हुए रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का उद्द्घाटन जिला पुलिस अधीक्षक अमित रंजन, सदर एसडीपीओ रामपुकार सिंह, डीएसपी हेडक्वार्टर फकरे आलम, फारबिसगंज एसडीपीओ खुशरू सिराज, ब्लड बैंक के नोडल पदाधिकारी डॉ राजेंद्र प्रसाद सहित अन्य ने सामूहिक रूप से किया। शिविर के माध्यम से जमा रक्त को बल्ड बैंक में संरक्षित रखा जायेगा। जो समय पर जरूरतमंद मरीजों को मुहैया कराया जायेगा।

जनसेवा के लिये हमेशा तत्पर है बिहार पुलिस 

रक्तदान शिविर का उद्द्घाटन करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक अमित रंजन ने कहा कि बिहार पुलिस आम लोगों की सेवा के लिये हमेशा तत्पर है। जनमानश की हमेशा आम जनता की सेवा के लिये तत्पर है। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर भी बिहार पुलिस के इसी मुहिम का हिस्सा है। ताकि समय पर जरूरतमंदों को रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराया जा सके। उन्होंने कहा कि समय पर जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराकर उनकी जान बचायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि पुलिस दिवस के मौके पर जिले में जनसरोकार से जुड़े कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। लहू हमारा जनसेवा के लिये कार्यक्रम के तहत आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर भी इसी कड़ी का हिस्सा है।

जिला पुलिस की पहल सराहनीय 

बल्ड बैंक के नोडल पदाधिकारी डॉ राजेंद्र प्रसाद ने बिहार पुलिस दिवस के मौके पर जिला पुलिस की इस विशेष पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि भीषण दुर्घटना, प्रसव संबंधी जटिल मामलों के निष्पादन सहित विभिन्न स्वास्थ्य कारणों से लोगों को अक्सर रक्त की जरूरत होती है। गंभीर रोग से पीड़ित कई मरीजों को नियमित अंतराल पर रक्त की जरूरत होती है। जो स्वैच्छिक तौर पर लोगों द्वारा दान किये गये रक्त से पूरी होती है। बिहार पुलिस की इस पहल से आम लोगों भी स्वैच्छिक रक्तदान के लिये प्रेरित होंगे। इससे बल्ड बैंक में रक्त का पर्याप्त भंडारण संभव होगा जो आम लोगों के लिये बेहद मददगार साबित होगा।

शिविर में संग्रह किया गया 25 यूनिट बल्ड 

डीपीएम एड्स अखिलेख कुमार सिंह ने शिविर के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 25 पुलिस अधिकारी व जवानों ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में भाग लिया। इसमें दो महिला पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। शिविर के माध्यम से विभिन्न समूह के कुल 25 यूनिट बल्ड संग्रह किये जाने की जानकारी उन्होंने दी। रक्तदान शिविर की सफलता में बल्ड बैंक के काउंसेलर नीतेश कुमार, बादल कुमार सहित अन्य कर्मियों ने सराहनीय योगदान दिया।

updated by gaurav gupta 

loading...