पूर्णिया से अशोक कुमार की रिपोर्ट !

पूर्णियां – जिले के रुपौली प्रखंड अंतर्गत धूसर टीकापट्टी पंचायत के धूसर में अंगिका समाज का वार्षिक अधिवेशन संपन्न हुआ, जिसमें अंग क्षेत्र के सभी 14 जिला के प्रतिनिधियों ने भाग लिया । किसानों के दिन प्रतिदिन दयनीय होती जा रही स्थिति, बढ़ती बेरोजगारी, पलायन तथा मिट रही अंग देश का गौरवशाली पहचान और बाहर से भोग वादी संस्कृति का यहां के जनजीवन पर हो रहे आक्रमण पर चिंता व्यक्त किया गया । अधिवेशन को संबोधित करते हुए प्राउटिस्ट सर्व समाज के महासचिव ने कहा कि आज अंग क्षेत्र के साथ-साथ पूरे देश की जो बदहाली है उसका एकमात्र कारण है प्रकृति की व्यवस्था को अनदेखा कर पूंजीवादी परस्त मानसिकता से तैयार की गई देश की विकास योजना । जब तक कृषि सहायक और स्थानीय कृषि एवं अन्य सभी संसाधन को कच्चे रूप में बाहर जाने से रोक कर उस पर आधारित उद्योग स्थानीय लोगों के द्वारा सहभागिता के आधार पर स्थापित करने का कानूनी अधिकार नहीं दिया जाएगा तब तक शत-प्रतिशत रोजगार सृजन नहीं किया जा सकता । अंग क्षेत्र के साथ-साथ देश के अन्य सभी जन गोष्ठियों की मातृभाषा वहां की लोक संस्कृति और भावनात्मक विरासत को स्थापित नहीं किया जाएगा तब तक भोगवादी संस्कृति के चलते हो रहे नैतिक मूल्यों में गिरावट से नहीं बचा जा सकता है । इसलिए अब उक्त मुद्दा पर जागरूकता अभियान चलाकर सभी को गोलबंद कर सरकार पर दबाव बनाना ही होगा ।
प्राउटिस्ट सर्व समाज के प्रदेश अध्यक्ष ध्रुवनारायण प्रसाद ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है । कृषि उत्पाद और कृषि आधारित उद्योग से ही देश की 80% आबादी का भरण पोषण होता है । लेकिन इस वर्ग को उद्योग के दर्जे से वंचित किया जाना अन्य पूर्ण कार्य नहीं तो और क्या है ? अधिवेशन में अजय कुमार देव को अंगिका समाज के केंद्रीय कार्यकारिणी में आंदोलन सचिव, अजीत कुमार को सहकारिता सचिव तथा दीपक मंडल को रुपौली प्रखंड सचिव बनाया गया है । कार्यक्रम की अध्यक्षता महेश भगत ने की ।
इस अवसर पर अधिवेशन में मुख्य रूप से केंद्रीय सचिव सकलदेव सिंह, सुधीर यादव, प्राउटिस्ट सर्व समाज के बिहार प्रदेश अध्यक्ष ध्रुवनारायण प्रसाद, अजय कुमार देव सहित सैकड़ों की संख्या में अंगिका समाज के लोग उपस्थित थे ।

updated by gaurav gupta 

loading...