◆ प्रमुख चौक चौराहे पर लिया गया लोगों का सैंपल, की गई कोविड की जांच।

◆ बृहद पैमाने पर लोगों का किया जा रहा है टीकाकरण।

◆ मास्क लगाना एवं कोविड अनुरूप व्यवहारों का अनुपालन है जरूरी।

साहिबगंज/झारखंड(संवाददाता शैख सरदार) – उपायुक्त रामनिवास यादव के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण से बचाव हेतु जिले में वृहद पैमाने पर मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

विभिन्न जगहों पर चलाया गया मास्क जांच अभियान-

ज्ञात हो कि उपायुक्त के निर्देशानुसार संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए कोविड व्यवहारों का अनुपालन कराने को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी एवं संबंधित प्रखंडों के थाना प्रभारियों को विशेष मास्क चेकिंग अभियान चलाए जाने का निर्देश दिया गया है।

उक्त संबंध में कार्यवाही करते हुए आज सभी 09 प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी थाना प्रभारियों ने संयुक्त रूप से संबंधित प्रखंड में प्रमुख चौक चौराहे आदि पर मास्क जांच अभियान चलाया। इसके तहत आने जाने वाले लोगों, साइकिल मोटरसाइकिल सवारों ऑटो रिक्शा वाले यात्रीगण सभी को मास्क लगाने की हिदायत दी गई साथ ही कई लोगों से जुर्माना भी वसूला गया।

इस दौरान सबसे कहा गया कि वह कोविड व्यवहारों का निश्चित रूप से पालन करें तथा भीड़ वाले जगहों, दुकान रेलवे स्टेशन, सब्जी मंडी, हाट बाजार एवं अन्य जगहों पर जाने से पूर्व मास्क का उपयोग करें एवं सार्वजनिक जगहों पर ना थूकें।

मास्क जांच अभियान के अंतर्गत सभी प्रखंडों के अलावे नगर पंचायत राजमहल तथा नगर परिषद साहेबगंज में भी वृहद पैमाने पर मासिक जांच अभियान चलाया जा रहा है साथ ही लोगों से मांस का नियमित एवं निश्चित उपयोग करने के प्रति प्रेरित भी किया जा रहा है। वहीं दुकानदारों को मास्क लगाकर सामान की बिक्री करने एवं ग्राहकों को भी नियमित रूप से मास्क लगाने के लिए कहने को कहा गया।

अलग-अलग जगहों पर की गई कोविड जांच तथा लोगों का लिया गया सैंपल।

इसके अलावा संक्रमण से रोकथाम के लिए संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करने के उद्देश्य से कोविड टेस्टिंग की गति में भी तीव्रता लाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं अंचलाधिकारियों के संयुक्त प्रयास से शहर के प्रमुख जगह जैसे मुख्य चौक स्टेशन बस स्टैंड भीड़भाड़ वाले इलाके बाजार आदि से लोगों का सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है जिसका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा एवं लोगों की रैट कोविड टेस्टिंग भी की जा रही है जिससे संक्रमित मरीजों का पता चल सके।

कोविड सैंपल जांच एवं कलेक्शन के दौरान लोगों को आने वाले तीसरे संक्रमण की लहर से आगाह भी किया जा रहा है जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग मास्क लगाने आदि का प्रयोग करते रहने तथा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने हेतु जागरूक भी किया जा रहा है।

टीकाकरण अभियान

इसके अलावा जिले में वृहद बनाने पर टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है जहां विभिन्न जगहों पर बनाए गए टीकाकरण केंद्र में 15 साल से अधिक आयु के किशोर का टीकाकरण तथा एहतियाती या बूस्टर डोज लगाकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए विभिन्न जगहों पर बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर किशोर एवं बूस्टर डोज़ के योग्य लाभुकों ने अपना टीकाकारण कराया।

कोविड कंट्रोल रूम से संक्रमित मरीजों पर रखी जा रही है निगरानी

जिला प्रशासन की ओर से को भी कोविड कंट्रोल रूम की स्थापना भी की गई है। कंट्रोल रूम से कोविड संक्रमित मरीजों की निगरानी रखी जा रही है तथा उन्हें होम आइसोलेशन किट भी उपलब्ध कराया जा रहा है,साथ ही मरीजों को टेलीमेडिसिन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है टेलीमेडिसिन के अंतर्गत प्रतिनियुक्त चिकित्सकों द्वारा कोविड कि संक्रमित मरीजों को आवश्यक स्वास्थ्य सलाह दी जा रही है।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा ग्रामीणों को किया जा रहा है जागरूक*

मास्क लगाने एवं कोविडअनुरूप व्यवहार का अनुपालन करने के लिए लगातार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। उनके द्वारा ग्रामीण महिलाओं को संक्रमित से स्वयं एवं पूरे समाज को सुरक्षित रखने के लिए कोविड संक्रमण के विषय में आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही है।

उपायुक्त की अपील*

इस बीच उपायुक्त रामनिवास यादव ने जिले वासियों से अपील की है की कोविड संक्रमण के नए वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है जो अधिक संक्रमित है इसलिए हम सभी को मिलकर सामूहिक प्रयास करना होगा तथा स्वयं को अपने परिवार रिश्तेदारों दोस्तों सगे संबंधियों और अपने समाज को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे।

उन्होंने ज़िले वासियों से कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करें सतर्कता बरतें एवं मास्क लगाकर ही बाहर निकले, कोविड नियम का पालन करें साथ ही संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी लोग आवस्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकले साथ ही वैसे लोग जिनमें सर्दी खांसी या बुखार जैसे लक्षण है वह खुद को घरों में आइसोलेट कर लें और अपना कोविड जांच अवश्य कराएं।

 

updated by gaurav gupta 

loading...