डीआईओ, वीबीडीसीओ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने बढ़ाया कर्मियों का मनोबल  

जिले में 8258 चिह्नित लाभुकों को लगायी जानी है कोरोना टीका की प्रीकॉशन डोज 

अररिया(संवाददाता मनीष कुमार) – जिले में स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर व 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका की प्रीकॉशन डोज लगाने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हुई। अभियान के पहले दिन स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंट लाइन वर्कर उत्साहित मन से प्रीकॉशन डोज लेने के लिये आगे आये। वहीं इसे लेकर बनाये गये विशेष टीकाकरण केंद्रों पर गंभीर रोग से ग्रसित 60 साल से अधिक उम्र की भी अच्छी खासी संख्या देखी गयी। शुरुआत में प्रीकॉशन डोज लेने में कर्मियों में थोड़ी झिझक देखी गयी। कर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिये जिले के वरीय स्वास्थ्य अधिकारी आगे आये. डीआईओ डॉ मो मोईज, वीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह सहित विभिन्न पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों ने आगे आ कर टीका की प्रीकॉशन डोज लगायी।

लक्षित समूह के 8257 लोगों को प्रीकॉशन डोज देने का लक्ष्य :

अभियान के पहले दिन लक्षित समूह के लगभग 800 से अधिक लोगों को टीका की प्रीकॉशन डोज लगायी गयी। डीआईओ डॉ मो मोईज ने बताया कि जिले में कुल 8257 लोगों को प्रीकॉशन डोज देने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया संक्रमण के खिलाफ शरीर में रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता के विकास में टीका की प्रीकॉशन डोज बेहद सहायक है। इसलिये इसे लेकर लोगों के मन में किसी तरह की झिझक बेकार है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ता व सुरक्षा के विभिन्न मोर्चों पर तैनात कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर प्रीकॉशन डोज दी जा रही है। गंभीर रोग से ग्रसित 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लोगों के आसानी से संक्रमण की चपेट में आने की संभावना बनी हुई है। इसे लेकर प्राथमिकता के आधार पर लक्षित समूह के लोगों को टीका की प्रीकॉशन डोज लगायी जा रही है।

संक्रमण से बचाव का टीकाकरण एक मात्र विकल्प :

डीबीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि वैसे स्वास्थ कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर व 60 साल से अधिक उम्र के गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों को ही प्रीकॉशन डोज लगायी जानी है जिन्होंने टीका की दूसरी डोज लिये 39 सप्ताह या 09 माह का समय पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि 15 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को टीका लगाने के लिये विभागीय स्तर से जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। 15 से 18 साल आयु के अब तक 26, 831 युवाओं को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है। इसी तरह जिले में टीका की पहली डोज लेने वालों की संख्या 14.99 लाख व व टीका की दूसरी डोज ले चुके लोगों की संख्या 9.41 लाख के करीब है। उन्होंने संक्रमण से बचाव का टीकाकरण को एक मात्र विकल्प बताते हुए आम लोगों से अपना पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील की।

टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने को जिलाधिकारी ने दिया निर्देश : 

टीकाकरण को लेकर किये जा रहे तमाम प्रयास के बावजूद जिला पिछले कई दिनों से मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले जिलों की सूची में शामिल है। इस पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने इसे लेकर कड़े निर्देश दिये हैं। उन्होंने दूसरे डोज के ड्यू लाभार्थी के साथ-साथ 15 से 18 साल आयु वर्ग के अधिक से अधिक युवाओं का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है। उन्होंने दूसरे डोज से वंचितों को लगातार कॉल करते हुए उन्हें पूर्ण टीकाकरण के लिये प्रेरित करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने प्रखंड स्तर पर इसकी नियमित समीक्षा करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने शतप्रतिशत चिह्नित लाभुकों को प्रीकॉशन डोज देने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं जिलाधिकारी ने 15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण में प्रखंडवार कमतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों की सूची के साथ दूसरे डोज के मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले साइट से संबंधित आशा व एएनएम की सूची तलब की है। ताकि उनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा सके।

updated by gaurav gupta 

loading...