भगवान को पीले रंगों में बने विशेष भोग अर्पण 

–14 फरवरी को प्रेम दिवस पर दिखेंगे प्रेम के कई रंग

–प्रेममयी मीरा के प्रेम को याद कर मनाएँगे प्रेमोत्सव

दिल्ली – बसंत ऋतु के आगमन के साथ जहाँ हम खुशी एवं उल्लास का अनुभव करते हैं, वहीं बसंत पंचमी के दिन हम विद्या की देवी माँ सरस्वती को प्रणाम कर उनसे ज्ञानवृद्धि की कामना करते हैं। इस दिन माँ सरस्वती पृथ्वीवासियों के जीवन में खुशियाँ लाने के लिए ब्रह्मा के द्वारा प्रकट हुई थीं। अतः इस दिन को उनका प्राकट्य दिवस भी कहते हैं। इस बार 14 फरवरी को ‘वैलेंटाइन डे’ भी है और बसंत पंचमी भी। ऐसे में इस दिन हम प्रेममयी मीरा के प्रेम को याद कर जहाँ प्रेमोत्सव मनाएँगे वहीं माँ सरस्वती को नमन कर उनसे विद्या रूपी कृपा प्रदान करने की प्रार्थना करते हैं। इन दोनों ही उत्सवों को एक दिन एक मंच पर सेलिब्रेट करने का अवसर प्रदान किया इस्कॉन द्वारका ने।

दिल्ली एनसीआर के भक्तों के लिए इस्कॉन द्वारका दिल्ली सेक्टर 13 श्री श्री रुक्मिणी द्वारकाधीश मंदिर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे और वसंत पंचमी का उत्सव धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है।

इस दिन कृष्ण के प्रति अपना प्रेम दिखाने के लिए भक्तगण भगवान के शुद्ध भक्त मीरा और सुदामा एवं अर्जुन की तरह पौराणिक व सादगीपूर्ण पोशाक में ड्रेसअप होकर आ सकते हैं। सबसे आकर्षक पोशाक को विशेष उपहारस्वरूप आल्टर से भगवान के फूलों की माला एवं प्रसादम दिया जाएगा। यहाँ आने वाले सभी छात्रों को भी भगवान का विशेष उपहार भी मिलेगा।

मंदिर के चारों ओर सुगंधित पीले रंगों के फूलों से सजावट की जाएगी। भगवान की पोशाक भी पीले रंग से सुसज्जित होगी। भक्तों की ओर से भगवान की स्पेशल आरती की व्यवस्था की गई है। स्पेशल भोग के अंतर्गत भगवान को पीले रंगों में बने विशेष भोग अर्पण किए जाएँगे। इस शुभ दिन पर श्रीमद्भगवद्गीता के तुला दान की भी व्यवस्था है। इस दिन की यादगार को बनाए रखने के लिए मंदिर में बने प्रेम प्रतीकों से सजे ‘सेल्फी प्वाइंट्स’ पर आप सेल्फी ले सकते हैं।

शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक कीर्तन मेले का आयोजन किया जाएगा। 

ज्ञात हो कि भगवान के प्रति अपना प्रेम दिखाने के लिए यह एक विशेष अवसर है जिसका लाभ आपको अवश्य ले सकते हैं। उनकी कृपा प्राप्त करने के इस सुनहरे अवसर को शायद ही कोई मिस करना चाहेगा।

updated by gaurav gupta 

loading...