जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – अधीक्षक श्री दीपक रंजन की संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ग्राम प्लेक्स भवन में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया की जहानाबाद जिला की संवेदनशीलता को देखते हुए विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति दिनांक 08 अगस्त 2022 से लेकर 10 अगस्त 2022 तक निर्धारित की गई है। मुहर्रम पर्व के अवसर पर जिले में विशेष सतर्कता बरतने के लिए कुल 90 स्थानों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है जो लोगों पर निरंतर नजर बनाये रखेंगे ताकि इस पर्व को शांतिपूर्ण माहौल में मनाया जा सके। इसके अतिरिक्त जहानाबाद नगर परिषद क्षेत्र के कुछ संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है, जिसमें एरकी, सट्टी मोड़, प्यारी मुहल्ला, जाफरगंज, ईदगाह, बड़ी मस्जिद, कच्ची मस्जिद, मदारपुर करबला कब्रिस्तान, गड़ेरिया खंड शेखालमचक, राजा बाजार, कोर्ट बाजार, काको मोड़ एवं आस-पास के स्थान शामिल हैं, जहाँ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पुलिस बल के साथ अपने-अपने शिफ्ट में गश्ती करेंगे। इन्हें तीन शिफ्ट मे प्रतिनियुक्त किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने सभी को संवेदनशील स्थलों पर कड़ी निगरानी रखते हुए सचेत रहकर सतर्कता और सजगता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। यह भी निदेश दिया कि मुहर्रम के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलूस का सघन पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करेंगे।

साथ ही सभी थाना प्रभारियों को चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति कर संवेदनशील स्थलों से संबंधित सूचना संग्रहित कर शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक ने सभी को निर्देश दिया कि इस अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता नहीं बरतेंगे तथा थानावार निरोधात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित कर लेंगे। साथ ही निर्देश दिया कि संवेदनशील जगहों पर बाइकर्स की टीम पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करेगी।

जिला पदाधिकारी ने सभी को विशेष सतर्कता बरतने तथा सभी सुरक्षात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

साइबर सेल को सक्रिय होकर सोशल मीडिया पर चलने वाली अफवाहों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निदेश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ग्राम स्तरीय कर्मचारियों, चौकीदार, दफादारों इत्यादि से ईदगाह एवं संवेदनशील स्थानों पर प्रतिनियुक्ति कर वहां की जानकारी प्राप्त करते रहेंगे तथा शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे। साथ ही असामाजिक तत्वों के गतिविधियों पर भी नजर बनाए रखेंगे। उन्होंने सभी को निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार का कम्युनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए तथा लगातार अपने वरीय पदाधिकारियों को स्थिति से अवगत कराते रहेंगे। गश्ती दल के दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने निर्धारित क्षेत्र में बराबर घूमते रहेंगे तथा किसी प्रकार की अफवाहों, किसी असामाजिक तत्व द्वारा अवांछनीय कार्य एवं ऐसी कोई भी हरकत जिससे शांति भंग होने की संभावना हो तो उसके विरुद्ध तुरंत समुचित कार्रवाई करेंगे एवं इसमें संलग्न व्यक्तियों को नियमानुसार गिरफ्तार कर कठोर कानूनी कार्रवाई करेंगे। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने मद्य निषेध एवं उत्पाद की टीम को संवेदनशील स्थलों पर ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट करने तथा सघन रुप से वाहन चेकिंग करने का निर्देश दिया। साथ ही जुलूस में बजने वाले डीजे पर नियंत्रण रखने हेतु अनुमान्य डेसीबल आवाज का अनुश्रवण करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी को दिया।

जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को प्रभावशाली बनाये रखने के लिए *अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष* की स्थापना की गई है, *जिसका दूरभाष संख्या 06114 – 223013 है*, जिसके वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी रहेंगे। त्वरित चिकित्सा की व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन को निदेश दिया गया है कि जीवन रक्षक ऐम्बुलेंस सक्षम चिकित्सा दल के साथ प्रतिनियुक्त कर तैयार स्थिति में रखेंगे जो आवश्यकता पड़ने पर उपयोग में लाया जाए। बैठक में जिला अग्निशामक पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अग्निशमन वाहन तैयार हालत में रखना सुनिश्चित करेंगे। मुहर्रम के अवसर पर उप विकास आयुक्त एवं अपर पुलिस अधीक्षक जिले में विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार मे रहेंगे।

अंत में जिलावासियों को सहर्ष शुभकामना देते हुए इस पर्व को शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के माहौल में संपन्न करने का अपील किया गया।

updated by gaurav gupta 

loading...