देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रायपुर वासियों को एक बड़ी सौगात दी है। सीएम ने क्षेत्र में डिग्री कॉलेज के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। साथ ही महाविद्यालय में शौर्य दीवार का भी उद्घाटन किया। जिसके बाद सीएम ने मंत्री और अधिकारियों के साथ पीएम मोदी के मन की बात सुनी।

इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद प्रभारी मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि राज्य सरकार उच्च शिक्षा को मजबूत आधार देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने स्किल इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान पर भी बात की।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि महाविद्यालय के लिए ट्रांसपोर्टेशन को व्यवस्थित किया जाएगा। महाविद्यालयों में होने वाली शिक्षकों की भर्ती में संविदा के तहत कार्यरत, अतिथि शिक्षक आदि को दस प्रतिशत अधिमान मिलेगा। उन्होंने बताया कि शिक्षक भर्ती की प्रकिया गतिमान। सभी महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लास और ई-लाइब्रेरी की सुविधा दी जाएगी।

इसके पहले चरण में 25-25 कालेजों में यह व्यवस्था शुरू होगी। वहीं सुपर-100 में पचास छात्रों को पीसीएस,आइएएस और पचास को मेडिकल-इंजीनियरिंग की कोचिंग दी जाएगी। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि आगामी 30 अगस्त को देहरादून में पहला महिला बैंक शुरू किया जाएगा, जिसके बाद प्रदेशभर में महिला बैंक खोले जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार कॉलेज टॉपर्स को लैपटाप देगी।

loading...