जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – जिला पदाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक संबंधित पदाधिकारियों के साथ करते हुए कई आवश्यक निदेश दिया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने *गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं उसके सकारात्मक प्रतिफल पर विशेष ध्यान* देने का निर्देश दिया। इस बैठक में जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा *रीडिंग मिशन 2022* के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की गई, जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस मिशन के अंतर्गत कार्यक्रमों का आयोजन 27 जून 2022 तक किया जाएगा और आज क्विज कांटेस्ट का आयोजन कराया जा रहा है। इसके बाद *विद्यांजलि पोर्टल* पर परिचर्चा की गई एवं इस पोर्टल पर *सभी सरकारी विद्यालयों का निबंधन कराने तथा विद्यालय से संबंधित संसाधनों की ऑनलाइन प्रविष्टि* कराने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने *शिक्षकों के उत्थान पर परिचर्चा* करते हुए कहा कि उनकी प्रतिनियुक्ति विभिन्न कार्यों में होती रहती है, अतः जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि शिक्षा कार्यालय द्वारा *शिक्षकों को प्रेरित एवं उत्साहित रखने* हेतु आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा शिक्षकों के वेतन का ससमय भुगतान, सेवा संपुष्टि अवकाश, सेवा टूट, प्रशिक्षण आदि से संबंधित मामलों पर नियमानुसार कार्रवाई करें तथा अनावश्यक लंबित ना रखें। उन्होंने शिक्षकों की उपस्थिति तथा उनके लॉग बुक का अनुश्रवण करने का निर्देश देते हुए *मानव संसाधन का इष्टतम उपयोग* करने की बात कही। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 2 जुलाई 2022 को सेवांत लाभ से संबंधित शिविर का आयोजन कराया जा रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि जिले में एैसे विद्यालय जहाँ शिक्षकों की संख्या ज्यादा है और ऐसे विद्यालय जहाँ शिक्षकों की संख्या कम है उसका सूची तैयार कर आवश्यकतानुसार शिक्षकों के सामंजन/प्रतिनियुक्ति से संबंधित नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि *जांच पदाधिकारियों के लिए कक्षावार एवं विषयवार मानक प्रश्नावली तैयार करें ताकि विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता का आकलन बेहतर तरीके से किया जा सके।*

जिला पदाधिकारी द्वारा *प्रारंभिक शिक्षा (कक्षा 1 से 8) पर विशेष ध्यान* रखने को निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कक्षा 9 में बच्चों के नामांकन के लिए दिनांक 1 जुलाई से 15 जुलाई तक *प्रवेशोत्सव अभियान* मनाया जाना है। अपर समाहर्ता श्री अरविंद मंडल द्वारा निर्देशित किया गया कि उन्नयन बिहार योजना के तहत माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में E&content के माध्यम से Audio/Visual Mode शिक्षा को और सुदृढ़ करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही निर्देशित किया गया कि *विद्यालयों के जमीन का विवरण यथा खाता, खेसरा रकवा,थाना संख्या इत्यादि का कंप्यूटराइजड अभिलेख संकलित करना* सुनिश्चित करें। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि यदि भूमि से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है तो जिले में कार्यरत सर्वेक्षण शिविर से समन्वय कर जानकारी संकलित करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही सभी विद्यालयों में भूमि पंजी का संधारण करना सुनिश्चित करें।

 

updated by gaurav gupta 

loading...