देवघर (झारखंड) ।
विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला हेतु आगन्तुक कांवरियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। श्रद्धालुओं के सुगम जलार्पण हेतु प्रशासन द्वारा की गई चुस्त-दुरूस्त व्यवस्थाओं से लोगों के बीच अच्छा संदेश जा रहा है; जिससे प्रेरित हो वे यहाँ बहुतायात संख्या में कांवडिया आ रहे हैं।

जलार्पण करने हेतु कांवरियों को रात्रि से हीं कतारबद्ध होते देखा गया। रात्रि में हीं इनकी कतार बरमसिया चौक पार कर गयी थी। मंदिर का पट खुलने के पश्चात सुबह 4ः00 बजे जलार्पण शुरू हुआ। बाबा को जलार्पण के प्रति लोगों का उत्साह देखने लायक था। बोल-बम के नारों का उद्घोष करते हुए लोग निरंतर आगे बढ़ रहे थें। मुख्य अर्घा के अतिरिक्त श्रद्धालुओं को बाह्य अर्घा के माध्यम से भी जलार्पण करते देखा गया। इससे उन्हें कतार में ज्यादा देर प्रतीक्षा नहीं करना पड़ रहा था और उनका जलार्पण भी शीघ्रतापूर्वक हो जा रहा था।

तेजी से जलार्पण होने के कारण पूर्वाह्नन् 6ः00 बजे तक कांवरियों की कतार सरकार भवन तक सिमट गई। कुछ श्रद्धालु जहाँ केवल बाबा मंदिर में जलार्पण कर अपने घरों की ओर प्रस्थान करते नजर आयें; वहीं कुछ बाबा मंदिर के साथ-साथ पार्वती मंदिर व अन्य मंदिरों में भी पूजा कर मंगल कामना कर रहे थें। बाबा के जलार्पण के पश्चात मंदिर प्रांगण में कांवरियों को दीया-कपूर इत्यादि खरीदकर आरती करते हुए भी देखा गया। साथ हीं कुछ श्रद्धालु बाबा का श्रृंगार दर्शन करने के भी इच्छुक देखे गए।

शाम तक जलार्पण करने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या 1,97,415 रही; जिनमें से 1,69,418 लोगों ने एक्सेस कार्ड प्राप्त कर, 3077 लोगों ने शीघ्रदर्शनम् कूपन का प्रयोग कर एवं 25,000 लोगों ने बाह्य अर्घा के माध्यम से जलार्पण किया।ःअनुभवीआंखें न्यूज के लिए मोबाशिर आलम की रिपोर्ट।

loading...