नई दिल्ली । कई सारी स्मार्टफोन एप्स हैं जिन्हें आप डेली लाइफ में इस्तेमाल करते तो करते हैं लेकिन अपडेट होने के बाद इनमें शामिल छोटे छोटे फीचर्स नहीं जान पाते। लेकिन अगर आप पूरी तरह ध्यान नहीं दे रहे हैं तो आप कुछ नई ट्रिक्स के चलते अपनी पसंदीदा एप्स के बारे में पता लगा सकते हैं। आज हम अपनी खबर में हालही में आए एप्स में नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो iOS और एंड्रायड में शामिल हैं।

1. फेसबुक में वाईफाई के साथ स्थानों का लगाएं पता

फेसबुक एंड्रायड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है। इसमें नया फीचर अपडेट हुआ है जिसमें कॉफी शॉप्स, बार्स, रेस्त्रां और पब्लिक प्लेसेस में मौजूद वाई-वाई का पता लगा सकता है। इसके लिए आपको फेसबुक न्यूज फीड में जाकर ब्राउज करना होगा और एप सेक्शन के मेन मैन्यू में जाकर वाई-फाई का पता लगा सकते हैं।

2. फेसबुक में बनाए GIF इमेज

GIF फोर्मेट को 30 साल होने जा रहे हैं और फेसबुक की मदद से आप आसानी से अपनी GIF बना सकते हैं और उन्हें दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक एप से कैमरा मोड पर जाकर GIF मोड को जोड़ना होगा।

3. स्पॉटीफाई में गाने को कोड के जरिए करें शेयर

अब आप किसी भी गाने को अपने किसी भी दोस्त को स्पोटीफाई के जरिए भी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए एक कोड स्केन करना होगा। मैन्यू बटन (तीन डॉट्स) पर जाकर एप में मौजूद गाने के पास ऑडियो वेव की तरह एक कोड दिखाई देगा जिसके जरिए फिर अपने किसी दोस्त को उस कोड को कैमरा आयकन के जरिए स्नैपशॉट बॉक्स में तस्वीर ले सकते हैं और उसे स्पोटीफाई में ओपन कर सकते हैं।

4. ट्विटर पर लोगों को करें आसानी से म्यूट

ट्विटर पर यह फीचर ज्यादा खास तो नहीं है लेकिन इसमें म्यूटिंग विकल्प दिया गया है। इसके लिए मोबाइल एप में नोटिफिकेशन पर जाएं, गियर आइकन पर टैप करें, एडवांस फिल्टर्स को सिलेक्ट करें और देखें क्या नया है।

5. नेटफ्लिक्स में शो और मूवी करें डाउनलोड

यह एप एंड्रायड और iOS दोनों वर्जन पर उपलब्ध हैं। इसमें टीवी शॉ और मूवीज को डाउनलोड कर सकते हैं। एप ओपन करके डाउलोड आयकन पर जाकर फिल्म और प्रोग्राम सिलेक्ट करें। डाउलोड होने के बाद उन्हें कमजोर कनेक्शन में भी ऑफलाइन देख सकते हैं।

6. व्हाट्सएप पर फोटोस में लगाएं फिल्टर्स

व्हाट्सएप के नए अपडेट में कुछ फेंसी फिल्टर्स को जोड़ा गया है। जो कि इंस्टाग्राम पर पहले से ही मौजूद थी। इसमें एक समय में पांच फिल्टर्स लगा सकते हैं। यह अपडेट सिर्फ iOS में ही आया है। एंड्रायल में इसका अभी कोई अपडेट नहीं हुआ है।

7. स्नैपचैट में दोस्तों को करें ट्रैक

स्नैपचैट में स्नैप मैप दिया गया है जिसे आप दो फिंगर को कैमरा स्क्रीन पर पिंच करके लॉन्च किया जा सकता है। यह आपको स्नैपचैट में मौजूद दोस्तों की लोकेशन बताएगा। इसमें दोस्तों और फैमिली को आसानी से ढूंढ़ सकते हैं और पब्लिक स्टोरीज के बारे में भी जान सकते हैं। अगर आपको अपनी लोकेशन कंट्रोल करनी है तो एप सेटिंग में जाकर लोकेशन कंट्रोल कर सकते हैं।

8. जीमेल में दें स्मार्ट रिप्लाई

गूगल अभी कुछ समय के लिए अपने इनबॉक्स क्लाइंट पर सेमी-ऑटोमैटेड रिप्लाई की टेस्टिंग कर रहा है और इस फीचर को अब जीमेल के ऑफिशियल क्लाइट के लिए बनाया गया है। अगली बार जब आप किसी ट्रेल मेल को खोलें तो नीचे क्विक रेपिड फाइर रिस्पांस को सिलेक्ट करें। ये रिस्पांस गूगल मेल के टाइप के आधार पर कोमन रिप्लाई को ध्यान में रखकर देता है।

9. इंस्टाग्राम पर फोटोज को करें आर्काइव

अगर आप इंस्टाग्राम फीड पर अपनी हर फोटोज को शो नहीं कराना चाहते तो इस एप में नया फीचर आया है। आप अपनी किसी भी फोटो को प्रोफाइल पेज से हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैन्यू बटन (तीन डॉट) पर जाना होगा और आर्काइव का चुनाव करना होगा। यह फोटो आपको फिर से तभी दिखेंगी जब इन्हें अनहाइड कर देंगे।

10. गूगल मैप्स पर स्थानों की बनाएं विशलिस्ट

गूगल मैप्स पर आप वेब पर या मोबाइल पर लंबे समय से स्थानों को स्टार करने में सक्षम हुए हैं ताकि आप इन स्थानों को आसानी से ढूंढ़ सकें। लेकिन गूगल ने हालही में इसमें नया फीचर अपडेट किया है। इसमें स्थानों का टैप कर उन्हें सेव कर सकते हैं उन्हें अपनी लिस्ट में फेवरेट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

loading...