मुंबई: मुंबई की बांगुर नगर पुलिस ने एक शातिर चेन चोर को उसके फेसबुक एकाउंट से मिले सुराग पर तमिलनाडु जाकर पकड़ लिया. चेन चोर के पास से लूटा हुआ तकरीबन सात लाख का सोना भी बरामद हुआ है. पुलिस की मानें तो यह कमाल स्मार्ट फोन की वजह से हुआ, लेकिन पुलिस के नहीं बल्कि चोर के.

हुआ यह कि लेखक जसपाल सिंह 26 जून की रात में ओशिवरा बस डिपो के सामने आइसक्रीम खा रहे थे. तभी एक शख्स ने उनके गले से चेन छीनने की कोशिश की. जसपाल सिंह ने विरोध किया लेकिन चोर चेन छीनकर भाग गया, लेकिन उसका फोन वहीं छूट गया. जसपाल सिंह के मुताबिक फोन लेकर वे पुलिस के पास गए और आपबीती सुनाई.

एसीपी सुरेश शिंदे के मुताबिक उन्होंने तत्परता दिखाते हुए स्मार्टफोन के जरिए आरोपी का फेसबुक एकाउंट खंगाला.
वहां मिली प्रोफाइल फोटो और नाम के सहारे पूछताछ कर पहले उसके मुंबई के घर का पता लगाया और फिर तमिलनाडु में उसके गांव का. इसके बाद आरोपी स्टालिन कोनार को उसके गांव में जाकर धरदबोचा गया. पता चला है कि स्टालिन पर पहले भी चोरी और मारामारी के मामले दर्ज हैं.

इस मामले में पुलिस का काम तो सराहनीय है ही लेकिन शाबासी के असली हकदार खुद 58 साल के जसपाल सिंह हैं जिन्होंने निडर होकर चेन चोर का मुकाबला किया और अपनी चेन के बदले में उसका फोन छीन लिया. वही फोन पुलिस के लिए अहम सुराग साबित हुआ.

loading...