इस्कॉन द्वारका में तीन दिवसीय हरि नाम संकीर्तन

—72 घंटे नियमित महामंत्रों के उच्चारण से आत्मिक शांति का प्रयास

—नरसंहार के तांडव, विनाश और आतंक के भय से मुक्ति पाने का मार्ग है—भगवान कृष्ण का हरि नाम 

दिल्ली – जब भी मानव का मानव के प्रति दया, करुणा, प्रेम व सौहार्द शून्य हो जाता है तो हर संवेदनशील प्राणी को पीड़ा होती है। विश्व की महाशक्ति माना जाने वाले देश रूस ने भौतिक आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए यूक्रेन पर अपनी सत्ता व ताकत का जिस तरह सैन्य प्रदर्शन किया, वह मानव को शर्मसार कर देने वाला कारनामा है। ऐसे में वैश्विक पटल पर आम आदमी क्या करे, शहीदों की शांति के लिए प्रार्थना करे, भौतिक शक्ति का विस्तार करने वाली ताकतों को भगवान सद्बुद्धि प्रदान करें। इसी कामना को ध्यान में रखते हुए इस्कॉन द्वारका में तीन दिवसीय हरि नाम संकीर्तन का आयोजन किया जा रहा है।

रविवार तक 72 घंटे चलने वाले इस सामूहिक संकीर्तन में उन लोगों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी, जो यूक्रेन में इस्कॉन से जुड़े थे। यूक्रेन की राजधानी कीव में तो विशेषतौर से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती थी और बहुत सारे भक्त उसमें भाग लेते थे। ऐसे में देश के लिए देशवासियों का समर्पण व बलिदान इस ओर संकेत देता है कि नरसंहार का तांडव मचाने वाली ताकतें जब तक हरि नाम की शरण नहीं लेंगी या कृष्णभावनाभावित कार्यों में अपना योगदान नहीं देंगी तब तक स्नेहीजन मानव के प्रति उनका यह विनाशकारी क्रम यूँ ही चलता रहेगा।

इतिहास साक्षी है कि अब तक जितने भी युद्ध हुए अपने को सर्वश्रेष्ठ दिखाने व अहं की तुष्टि के लिए हुए। लेकिन इस अनावश्यक शक्ति प्रदर्शन में बेकसूर भी बेमौत मारे जाते हैं। ऐसी हिंसक घटनाओं पर बाद में पछतावे के अलावा कुछ शेष नहीं रह जाता। वैश्विक शांति स्थापना के लिए प्रयासरत विचारकों व गुरुओं का मानना है कि रूस ने यूक्रेन के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, सैन्य मुख्यालय, बंदरगाह व शहर के शहर तबाह कर भले ही अपने को ‘सुरक्षित व विकसित’ श्रेणी में खड़ा कर दिया हो पर नैतिकता की श्रेणी में वह कहीं न कहीं बहुत दूर ही खड़ा नज़र आता है। हम अपने स्नेहीजनों के उद्धार और शांति की स्थापना के लिए लगातार हरि नाम संकीर्तन करेंगे। इस संकीर्तन यज्ञ में सभी अपनी श्रद्धापूर्वक आहुति प्रदान करेंगे और इसका लाइव प्रसारण आप इस्कॉन द्वारका के यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन शाम 6.30 बजे से रात 8 बजे तक देख सकते हैं।

वंदना गुप्ता

updated by gaurav gupta 

loading...