गाले: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है. भारतीय टीम के 600 रन के जवाब में श्रीलंका टीम अपनी पहली पारी में फॉलोआन बचाने के लिए संघर्ष कर रही है. मैच के दूसरे दिन टीम का स्‍कोर पांच विकेट पर 154 रन था. श्रीलंका टीम के सामने इस समय प्रमुख चुनौती किसी तरह फॉलोआन बचाना है जिसके लिए टीम को 401 रन बनाने हैं. मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने तीन विकेट पर 399 रन बनाए थे. बाद में दूसरे दिन भारतीय पारी 600 रन बनाकर समाप्‍त हुई थी, इसमें शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा के अर्धशतक शामिल रहे. तीसरे दिन लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर आठ विकेट पर 289 रन है. दिलरुवान परेरा 90 और लाहिरु कुमारा 2 रन पर नाबाद हैं. एंजेलो मैथ्‍यूज (83),  रंगना हेराथ (9) और नुवान प्रदीप (10) तीसरे दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. 

पहले सेशन में गिरे श्रीलंका के तीन विकेट 
तीसरे दिन की शुरुआत में दबाव के बावजूद श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने सकारात्‍मक रुख अपनाया. दिन का पहला ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें परेरा ने चौका लगाया. रवींद्र जडेजा की ओर से फेंके गए अगले ओवर में भी उन्‍होंने चौका लगाया. पारी के 50वें ओवर में परेरा ने जडेजा की गेंद पर छक्‍का भी जमाया. श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों के इस रुख को देखते हुए कप्‍तान कोहली ने जल्‍द ही आर. अश्विन और शमी को आक्रमण पर लगा दिया.

जिम्‍मेदारी से बल्‍लेबाजी करते हुए एंजेलो मैथ्‍यूज धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ते जा रहे थे. ऐसे समय लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा टीम के लिए महत्‍वपूर्ण सफलता लेकर आए. उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज (83 रन, 11 चौके, एक छक्‍का) को कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. छठा विकेट 205 के स्‍कोर पर गिरा. मैथ्‍यूज के आउट होने के बावजूद दिलरुवान परेरा आक्रामक रुख जारी रखे हुए थे,उन्‍होंने अश्विन के ओवर में छक्‍का और चौका लगाया. इसी दौरान परेरा ने अपना अर्धशतक 94 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा किया. श्रीलंका का सातवां विकेट कार्यकारी कप्‍तान रंगना परेरा (9) के रूप में गिरा जिन्‍हें जडेजा ने रहाणे के हाथों कैच कराया. सातवां विकेट 241 के स्‍कोर पर गिरा. इसके कुछ ही देर बाद श्रीलंका का आठवां विकेट नुवान प्रदीप के रूप में गिरा, जो 10 रन के स्‍कोर पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर बोल्‍ड हुए. पांड्या का यह पहला टेस्‍ट विकेट था. तीसरे दिन लंच के समय श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर 8 विकेट पर 289 रन था. परेरा 90 और कुमारा 2 रन बनाकर क्रीज थे. लंच के दौरान गिरे तीन विकेटों में से दो रवींद्र जडेजा और एक हार्दिक पांड्या ने लिया.

श्रीलंका के विकेटों का पतन : 7-1 (करुणारत्‍ने, 1.5), 68-2 (गुणतिलका, 14.2), 68-3 (मेंडिस, 14.6), 125-4 (थरंगा, 34), 143-5 (डिकवेला, 39.2 ओवर)

गाले में दो साल पहले हारा था भारत
गाले वही स्थान है जहां भारत को दो साल पहले शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और विश्व की नंबर एक टीम बना. युवा और आक्रामक कोहली अब परिपक्व कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में टीम ने 2016-17 के सत्र में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज की.

इसके साथ ही रवि शास्त्री ने दूसरी बार भारतीय टीम के महत्वपूर्ण पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत की है.लगता है कि खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले के पद छोड़ने और कोच चयन प्रक्रिया को लेकर चले नाटकीय घटनाक्रम को पीछे छोड़ दिया है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत: शिखर धवन, अभिनव मुकुंद, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मो.शमी, उमेश यादव.
श्रीलंका: उपुल थरंगा, डी.करुणारत्‍ने, कुसल मेंडिस, डी.गुणतिलका, एजेंलो मैथ्‍यूज, असेला गुणरत्‍ने, निरोशान डिकवेला, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ (कप्‍तान), नुवान प्रदीप, लाहिरु कुमारा.

loading...