—इस्कॉन द्वारका हरिनाम संकीर्तन से करेगा ‘आईडब्ल्यूसीपीएल’ का स्वागत
—द्वारका सेक्टर-12 में इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट प्रीमियर लीग का आयोजन
—मैच के अंतिम दिन बिदाई समारोह में होगा ‘कृष्ण प्रसादम’ वितरण
—दिव्यांग खिलाड़ियों को मिलेगा ‘श्रीमद्भगवद्गीता’ का उपहार

द्वारका/दिल्ली – समाज व देश में दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने की दिशा में समय-समय पर अनेक प्रयास किए जाते हैं। ऐसा ही एक प्रयास द्वारका सिटी ग्रुप की ओर से 21 से 25 जून तक आयोजित पाँच दिवसीय इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट प्रीमियर लीग में सार्थक होता दिखाई देगा। द्वारका सेक्टर-12 के बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल के क्रिकेट मैदान में इन खिलाड़ियों के हौसले को बढ़ाने के लिए इस्कॉन द्वारका मैच की पूर्व संध्या पर हरिनाम संकीर्तन के माध्यम से उनका स्वागत करेगा। यह संकीर्तन यात्रा 20 जून को राजापुरी चौक सेक्टर-3 से लेकर बाल भवन स्कूल के मैदान तक जाएगी। मैच के अंतिम दिन बिदाई समारोह में कृष्ण प्रसादम (स्नैक्स) वितरण भी इस्कॉन द्वारका की ओर से किया जाएगा। भगवान कृष्ण का यह दिव्य प्रसादम खिलाड़ियों को जीत के प्रति आशावान बनाने का काम करेगा।
आयोजनकर्ताओं ने इस्कॉन मंदिर द्वारा उठाए जाने वाले इस कदम की सराहना की है। द्वारका सिटी ग्रुप के प्रमुख मुकेश सिन्हा का कहना है कि कुछ कर दिखाने का जज़्बा लिए जब ये खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं तो उन्हें ऐसी सामाजिक संस्थाओं के प्रेम व समर्थन की अभिलाषा होती है। इससे उनका उत्साह दोगुना हो जाता है। तन-मन में खुशी का संचार होता है और अपनत्व की भावना विकसित होती है कि समाज में उनकी भी स्वीकृति सबके समान है। नियति के शिकार इन खिलाड़ियों के हौसलों की उड़ान बहुत ऊँची होती है। अधिकांशतया ये सामान्य लोगों के लिए प्रेरणा की मिसाल भी बन जाते हैं।
इस अवसर पर इस्कॉन द्वारका की ओर से प्रतिभागियों को उपहार स्वरूप ‘श्रीमद्भगवद्गीता’ का वितरण भी किया जाएगा ताकि वे हमेशा अपने जीवन के प्रति आशावान बने रहें। जब भी कभी स्वयं को समस्याओं से घिरा पाएँ तो गीता के इन पन्नों में लिखे हर शब्द को आत्मसात करने का प्रयास करें। यह एक ऐसा ‘लाइफ मैनुअल’ है, जिसे हर व्यक्ति को अपने जीवन में अपनाना चाहिए।

वंदना गुप्ता

updated by gaurav gupta 

loading...