जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – जिला पदाधिकारी श्री रिची पाण्डेय द्वारा आज क्षेत्र भ्रणम कार्यक्रम के तहत् जहानाबाद सदर प्रखंड अंतर्गत मांदिल पंचायत के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने मांदिल पंचायत के वार्ड नंबर 11, 12 एवं 13 में हर घर नल का जल योजना के कार्यों का निरीक्षण किया, जिसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी, जहानाबाद द्वारा बताया गया कि मांदिल पंचायत में कुल 15 वार्ड है, जिसमें 04 वार्डों में नल-जल की समस्या है, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने एक सप्ताह के अंदर सभी वार्डों में सर्वे करा कर नल-जल की समस्या का निष्पादन करने का निदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी, जहानाबाद को दिया। निरीक्षण में मांदिल पंचायत के कई स्थानों पर चापाकल खराब पाया गया तथा कई स्थानों पर चापाकलों से गंदा पानी आ रहा था, जिसके लिए चापाकलों का सर्वे कराकर सूची तैयार कर कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. को उपलब्ध कराने का निदेश जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। साथ हीं कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. को उपलब्ध सूची के अनुसार अविलम्ब चापाकलों की मरम्मती कराने का निदेश दिया। साथ हीं निरीक्षण में ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि कई स्थानों पर टूल्लू पंप लगा कर लोगों द्वारा पानी ले लिया जाता है, जिसके कारण अन्य घरों में नल-जल का पानी नहीं पहुँच पाता है, जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को जाँच कर कार्रवाई करने का निदेश दिया।

जिला पदाधिकारी ने मांदिल पंचायत के वार्ड नंबर 13 में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत् जीर्णोद्धार कुआँ का निरीक्षण किया, जिसमें पाया गया कि कुआँ का उड़ाही नहीं किया गया है तथा जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत् चबुतरा का जो निर्माण किया गया है, वो टूटे अवस्था में है तथा कुआँ के पास रेन वाटर हारवेस्टिंग का निर्माण नहीं किया गया है, जिसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी, जहानाबाद को निदेश दिया गया कि कुआँ का जाँच कर जाँच प्रतिवेदन अविलम्ब उपलब्ध करायेंगे।

निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने सभी आँगनबाड़ी केन्द्र, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सभी विद्यालयों में नल-जल योजना के तहत् पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराने का निदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। राजकीय मध्य विद्यालय, मांदिल का जाँच किया गया, जिसमें अधिकतर बच्चे पोशाक में पाये गये। विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति कम थी, जिसके लिए संबंधित प्रधानाध्यापक को छात्रों की संख्या बढ़ाने पर बल दिया गया। साथ हीं जिला पदाधिकारी द्वारा वृजनंदन मेमोरियल +2 विद्यालय, मांदिल का निरीक्षण किया गया, जिसमें पाया गया कि छात्रों की उपस्थिति काफी कम थी, जिसे बढ़ाने का निदेश संबंधित प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया। निरीक्षण में पाया गया कि विद्यालय में बालिका एवं बालक छात्रों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था नहीं है, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को महिला एवं पुरूष हेतु अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था अविलम्ब कराने का निदेश दिया। साथ हीं खराब पड़े चापाकल को शीघ्र मरम्मती कराने का निदेश कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. को दिया गया।

updated by gaurav gupta 

loading...