दरभंगा(संवाददाता कौशल कुमार मिश्रा) – सांसद डॉ. ठाकुर ने कहा की लगभग 27 लाख लोगों को आयुष्मान भारत का कार्ड दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित है, वर्तमान में लगभग पौने तीन लाख लोगों को कार्ड दिया गया है। उन्होंने कहा की वर्तमान में दरभंगा में 21 सरकारी एवं 17 निजी अस्पताल इस योजना के तहत शामिल किए गए है, जिसमें योजना के लाभार्थी अपना इलाज करवा सकते है। सांसद ने कहा कि वर्तमान में जिला के लगभग 15 हजार लाभुक इस योजना के तहत अपना इलाज करवा चुके है। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी योजना हेतु देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया जी के प्रति आभार व्यक्त किया।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि आयुष्मान भारत आमलोगों के स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा हुआ है तथा देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि योजना के शत प्रतिशत क्रियान्वयन में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जिला समन्वयक को एक तय समय सीमा के भीतर निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने लाभार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए दरभंगा के जिलाधिकारी, डीडीसी एवं सिविल सर्जन से दूरभाष पर बात की तथा एक तय समय सीमा को अंदर लक्ष्य हासिल करने के लिए कहा। उन्होंने लक्ष्य हासिल करने के क्रम में योजनाबद्ध तरीके से संबंधित सभी सरकारी कर्मचारी का उपयोग करने के लिए कहा ताकि सभी लोगों को आयुष्मान कार्ड यथाशीघ्र मिल सकें।

वहीं सीएससी के समीक्षा के पश्चात सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों का ई श्रम पोर्टल पर निबंधन कराया जा रहा है और निबंधन के पश्चात श्रमिकों को ई श्रम कार्ड निर्गत किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि ई श्रम कार्ड बनाने में सीएससी की भूमिका काफी अहम है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों जहां ऑनलाइन सुविधा का अभाव है।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर तैयार कराए जा रहे हैं इस डाटाबेस के आधार पर भविष्य में श्रमिकों के लिए योजना बनाने में सहायता मिलेगी और श्रमिकों को और अधिक सुविधा मुहैया कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ई श्रम कार्ड धारक सभी श्रमिकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में दिया जा रहा है।

सांसद ने कहा कि इस डेटाबेस के तैयार हो जाने से सरकार द्वारा भविष्य में विभिन्न आपातकाल एवं सरकारी योजना का लाभ सीधे तौर पर श्रमिकों को प्रदान करने में काफी आसानी होगी। उन्होंने ने कहा कि 16 वर्ष से 59 वर्ष आयु तक के सभी भारतीय नागरिक जो सरकारी नौकरी में नहीं हो एवं आयकर रिटर्न नहीं भरते हो, अपना रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर करवा कर ई श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते है।

सांसद डॉ ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले में अब तक लगभग दस लाख लोग अपना रजिस्ट्रेशन ई श्रम पोर्टल पर करवा कर ई श्रम कार्ड प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिले का कुल लक्ष्य लगभग 13.5 लाख निर्धारित है। सांसद ने निर्धारित लक्ष्य को जल्द पूरा करने का निर्देश सीएससी के जिला प्रबंधक राकेश कुमार खां को दिया।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा की सीएससी के तहत मुख्य रूप से आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, कृषि इनपुट सब्सिडी, कृषि पंजीकरण, रेलवे एवं हवाई टिकट, बैंकिंग एवं इंश्योरेंस सुविधा, प्रधानमंत्री कृषि मानधन योजना के लाभुकों का केवाईसी सत्यापन, सभी प्रकार के बिल पेमेंट की सुविधा, टेलीमेडिसिन, उज्जवला योजना के तहत गैस बुकिंग एवं डिलीवरी, पैन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभुकों का जीवन प्रमाणीकरण, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान, पासपोर्ट, टेली लॉ, किसानों को कृषि वैज्ञानिक से सलाह सहित सैकड़ों नित्य उपयोगी सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिले में लगभग 12 सौ से अधिक सीएससी केंद्र संचालित किया जा रहा है।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और दूरदर्शी योजना का ही परिणाम है की आज पंचायत स्तर पर सीएससी के कई केंद्र स्थापित है और इसका लाभ आमलोगों को मिल रहा है।

बैठक के दौरान आयुष्मान भारत के जिला समन्वय डॉ. बीरेंद्र कुमार, आईटी प्रबंधक गुलाम साबिर एवं सीएससी जिला प्रबंधक राकेश कुमार खां मौजूद रहें।

updated by gaurav gupta 

loading...