सभी अधिक से अधिक संख्या में करें पौधरोपण और संरक्षण की लें जिम्मेदारी : कमलेश चौधरी

– श्री दीपचंद्र चौधरी महाविद्यालय में हुआ वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम, संगोष्ठी के बाद रोपे गए एक सैकड़ा से अधिक पौधे

सोनम यादव की रिपोर्ट – 

ललितपुर – श्री दीपचंद्र चौधरी महाविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण को लेकर संगोष्ठी आयोजित की गई। इसके उपरांत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम के बाद महाविद्यालय में मैत्री सहभोज का आयोजन किया गया। जिसमें आगंतुकों ने देशी- लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठाया। संगोष्ठी में अनेक वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपने विचार रखे।

रविवार को शहर के श्री दीपचंद्र चौधरी महाविद्यालय में परिसर को हरा-भरा रखने एवं स्वच्छ प्राणवायु के लिए वृहद पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान अनेक प्रकार के फलदार एवं ऑक्सीजन देने वाले पौधे रोपे गए। महाविद्यालय की प्रबन्ध समिति, शिक्षक स्टाफ, लायंस क्लब ललितपुर एवं शहर की तमाम समाजसेवी संस्थाओं एवं समाजसेवियों ने भी महाविद्यालय में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर पौधे रोपे।

इस दौरान महाविद्यालय के प्रबंधक कमलेश चौधरी ने कहा कि वृक्ष धरा के भूषण हैं और वृक्ष ही पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखते हैं इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि वातावरण को शुद्ध रखने हेतु अधिक से अधिक पौधरोपण करें। डायरेक्टर प्रदीप चौधरी ने कहा कि कोरोना काल में हमने देखा कि ऑक्सीजन की हमारे जीवन में कितनी आवश्यकता है। अगर हम पेड़-पौधों का संरक्षण नहीं करेंगे तो आगे चलकर हमें ऑक्सीजन खरीदनी पड़ेगी। डायरेक्टर प्रवीण चौधरी ने कहा कि हर वर्ष महाविद्यालय में पौधरोपण होता है और उनके संरक्षण के इंतजाम भी किए जाते हैं। प्राचार्य डॉ जे एस तोमर ने कहा कि वातावरण को स्वच्छ रखने हेतु सभी कम स्व कम एक एक पौधा जरूर रोपें और उस पौधे के संरक्षण की जिम्मेदारी लें। जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग प्रभारी अंशुल दुबे ने कहा कि पेड़-पौधों से ही हमें स्वच्छ ऑक्सीजन मिलती है और जिस प्रकार से जंगलों में पेड़ों की कटाई चल रही है ऐसे में हमें ऑक्सीजन की कमी हो जाएगी। हम सभी को संकल्प लेना चाहिए की पेड़-पौधों को कटने से रोकना चाहिए और पौधे लगाकर संरक्षण करना चाहिए।

कार्यक्रम में लायन्स क्लब से एम जे एफ लायन सनमती सर्राफ, अध्यक्ष राजेन्द्र गुप्ता, के के बंसल, अनुपम समैया, रविन्द्र कुमार अलया, हरगोविंद डोडवानी, मनमोहन जड़िया, डॉ अनिल सूर्यवंशी, डॉ नितिन साहू, अरमान कुरैशी, अजय जैन, सुरेश बाबू जैन, मनोज कुमार जैन, अरविंद जैन, कैलाश अग्रवाल, महेंद्र बुंदेला, आकाश जैन, ओमप्रकाश रिछारिया, सीए सौरभ जैन, डॉ अवधेश तिवारी, एडवोकेट निर्मल जैन, डॉ आकाश खैरा, डॉ मनीष पाटिल, शेष तिवारी, अनिल त्रिपाठी, शत्रुधन शुक्ला, आरिफ खान, विवेक मड़वैया, विनीत तिवारी, विकास चौधरी, गौरव चौधरी, डॉ शुभम सिंह राठौर, डॉ अनिल यादव, आदित्य मिश्रा, राकेश राजन, गोलु, ब्रजेश पटेरिया,अभिषेक रावत, रोहित रावत, अनुज सेन, सुमिता पांडेय, रीमा यादव, नीतू शर्मा, शिवांगी सिंघई, सल्लन अली, रामेन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार, सुमन कुमार, भगवानदास सहित महाविद्यालय स्टाफ व शहर के अनेक समाजसेवी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मनमोहन जड़िया और पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग प्रभारी अंशुल दुबे ने संयुक्त रूप से किया।

updated by gaurav gupta 

loading...