देवघर (झारखंड) ।जिले के बाबाधाम में
विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला, 2017 के तहत् नगर निगम द्वारा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। नगर निगम द्वारा मंदिर के आस-पास के क्षेत्र विशेषकर शिवगंगा, पंडा मुहल्ला आदि में नियमित रूप से 24 घंटे (तीन पालियों में) सफाई कार्य कराया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक
उपायुक्त द्वारा इन जगहों का स्वयं भ्रमण कर सफाई व्यवस्था पर संतोष जताया गया। साथ हीं जब इन जगहों पर रहने वाले लोगों से उनकी सफाई संबंधी प्रतिक्रिया ली गई तो उन्होंने भी नगर-निगम द्वारा कराये जाने वाले साफ-सफाई के प्रति संतोष जताया। उन्हीं में से एक चक्रवर्ती लेन, पंडा टोला निवासी दिगम्बर दत्त द्वारी ने कहा कि अभी अच्छी साफ-सफाई हो रही है। इस संबंध में खुशीदत्त द्वारी लेन, पंडा टोला निवासी मृत्युंजय ने कहा कि अच्छा है।
इसी प्रकार पंडा मुहल्ला के अन्य लोगों ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। जब शिवगंगा के समीप रहने वाले आम जनता से वहां के साफ-सफाई के संबंध में पूछा गया तो शिवगंगा तट, मसानघाट के समीप रहने वाले राजकुमार झा ने कहा कि नगर निगम द्वारा बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है। वहीं राज होटल के समीप रहने वाले मुरारी झा ने कहा कि अच्छी साफ-सफाई की जा रही है। निगम द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के द्वारा कांवरियों के मनोरंजन के लिए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में पाँच सांस्कृतिक मंच बनाए गये है; जहाँ कलाकारों के द्वारा कांवरियों का मनोरंजन बखूबी किया जा रहा है।
बी. एड. काॅलेज में नन्दलाल पांडेय गु्रप के द्वारा कांवरियों के मनोरंजन करने हेतु श्रीमद् भागवत गीता के वाचन से लेकर कई भाव-विभोर करने वाले भक्ति गीतों व भजनों को पेश किया गया। कुछ श्रद्धालुओं से जब सांस्कृतिक कार्यक्रम के बारे में बात की गई तो पूर्णिया से आई देवकी बम ने बताया कि पिछली श्रावणी मेला से इस बार का मेला काफी अच्छा और सराहनीय है। सुल्तानगंज से देवघर तक 105 किलो मीटर की पैदल यात्रा करने के बाद हमलोग काफी थक जाते हैं, और ऐसे में इस प्रकार के भक्ति गीतों को सुनने से मन प्रसन्न तो होता ही है, साथ हीं शरीर की थकावट भी दूर हो जाती है। इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्था करने के लिए उन्होंने प्रशासन का दिल से धन्यवाद किया।

इसके अतिरिक्त आर. मित्रा उच्च विद्यालय में भी स्वर म्यूजिकल ग्रुप द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से यहाँ आए कांवरियों के साथ-साथ स्थानीय दर्शकों का भी मनोरंजन बखूबी किया गया। गायक ने ‘‘गणेश वन्दना’’ के गायन से वहाँ पंडाल में मौजूद लोगों का मन मोह लिया। इनके द्वारा ‘‘सत्यम् शिवम सुन्दरम्’’, ‘‘ना हमसे भंगिया पिसाई ऐ गणेश के पापा’’ इत्यादि गीत भी प्रस्तुत किये गये। एक अन्य खबर के अनुसार
’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’
शिवगंगा जलशोधन संयंत्र का 11,000 के. भी. ए. का मीटिरिंग यूनिट तकनीकी कारणों से जल गया था। इसके पश्चात विद्युत विभाग के अभियंताओं द्वारा इसकी जाँच की गई एवं उनके निर्देशानुसार ओ. आर. ए. आई. पी. एल. कम्पनी द्वारा 03 यूनिट अर्थिंग लगाया गया है। साथ हीं पुनः इसका विद्युत संयोजन करने हेतु अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग से आग्रह किया गया है।ःअनुभवी आंखें न्यूज के लिए मोबाशिर आलम की विशेष रिपोर्ट।

loading...