पटना : बिहार का अगला डीजीपी कौन होगा इस बात को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। बिहार सरकार ने नए डीजीपी चयन को लेकर नया आदेश जारी किया है। बताया जा रहा है कि यूपीएससी के तहत बिहार के नए डीजीपी का चयन किया जाएगा। इसके तहत बिहार सरकार ने केंद्र के पास पांच अधिकारियों के नाम भेजे थे। इनमें से तीन अधिकारियों पर केंद्र ने मुहर लगा दी है।

सूत्रों से प्राप्त हो रही खबर के अनुसार *सीएम नीतीश आरके मिश्रा को अगला डीजीपी बनाना चाहते हैं। वैसे गुप्तेश्वर पांडेय के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। चुनावी वर्ष होने के कारण और बिहार की बिगड़ती लॉ एंड आर्डर को ठीक करने के कारण नीतीश ऐसे अधिकारी के हाथों में कमान देना चाहते हैं जो उनके छवि के अनुसार काम कर सके। वर्तमान समय की बात करें तो जबसे के एस द्विवेदी डीजीपी बने हैं तबसे अपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है।
हम आपको बतादें कि बिहार के नये डीजीपी के चयन को लेकर सोमवार को नयी दिल्ली में संघ लोक सेवा आयोग के चेयरमैन की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई थी इसमें 13 नामों वाली सूची शाॅर्टलिस्ट कर ली गयी थी मंगलवार की बैठक के बाद बिहार सरकार को इन तीन नामों की सूचना दे दी जायेगी। इसके बाद सरकार को तय करना है कि आयोग द्वारा भेजे गये पैनल में से किसे डीजीपी बनाती है फिलहाल मिश्रा जी का नाम सबसे आगे चल रहा है ।

रिपोर्ट – महेंद्र मणि पाण्डेय ( मुम्बई ), updated by gaurav gupta

loading...