नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ‘सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।’
भारत आज 69वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है। इस बार गणतंत्र दिवस के इस समारोह में पहली बार आसियान शैली में शामिल सभी देशो के राष्ट्राध्यक्ष इसमें हिस्सा लेने वाले हैं। इससे पहले गणतंत्र दिवस में केवल एक मुख्य अतिथि के शामिल होने का रिवाज चलन में रहा है। इस बार भारत ने परंपराओं से हटते हुए 10 देशों के नेताओं को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथियों के तौर पर आमंत्रित किया है, जो ASEAN देशों के नेता हैं।

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के अतिथियों में जिन 10 देशों के नेता और राष्‍ट्र प्रमुख शामिल हैं, उनमें इंडोनेशिया के रष्‍ट्रपति जोको विडोडो के अलावा म्‍यांमार की स्‍टेट काउंसलर आंग सान सू की, मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक, थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक, फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुर्तेते, कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन, लाओस के प्रधानमंत्री थॉन्‍गलॉन सिसौलिथ, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लुंग तथा ब्रुनेई के सुल्‍तान हसनाल बोलकिया शामिल हैं।

loading...