मधेपुरा(संवाददाता चंचल कुमार) – भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में सत्र नियमितिकरण के लिए स्नातक के दो परीक्षाओं की तिथि एक साथ घोषित की गयी है।स्नातक पार्ट वन 2019 के लिए सिर्फ बीएनएमयू के छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।लेकिन पूर्णिया जोन के नन कॉलेजिएट स्टूडेंट इस परीक्षा में शामिल हो सकेेंगे. जबकि स्नातक पार्ट टू 2018 की परीक्षा में बीएनएमयू और पूर्णिया विश्वविद्यालय के छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।परीक्षा नियंत्रक डॉo नवीन कुमार ने बताया कि दोनों परीक्षाएं अलग-अलग दिनों में ली जाएगी।उन्होंने बताया कि पार्ट टू 2018 की परीक्षा 25 जून से और पार्ट वन 2019 की परीक्षा 26 जून से प्रारंभ होगी।दोनों खंडों के ऑनर्स पेपर को चार ग्रुपों में बांटा गया है।दोनों परीक्षा दो पालियों में लिये जाएंगे. पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी।पार्ट वन की परीक्षा के लिए कोसी जोन में कुल 17 केंद्र बनाये गये हैं. जबकि पार्ट टू 2018 की परीक्षा के लिए कोसी और पूर्णिया जोन में कुल 32 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।पार्ट वन 2019 के ऑनर्स की परीक्षा की तिथि:

बीएनएमयू के स्नातक पार्ट वन 2019 की ऑनर्स की परीक्षा 26 जून को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी की परीक्षा होगी।29 जून को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा होगी। दो जुलाइ को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी की परीक्षा होगी। जबकि तीन जुलाई को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा होगी।पार्ट वन की जेनरल और सब्सिडियरी की परीक्षा 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 25 और 26 जुलाई को होगी.
पार्ट टू 2018 के ऑनर्स की परीक्षा की तिथि:
बीएनएमयू के कोसी और पूर्णिया प्रमंडल के छात्रों के स्नातक पार्ट टू 2018 की परीक्षा 25 जून को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी की परीक्षा होगी।27 जून को प्रथम पाली में ग्रगुप सी और द्वितीय पाली में ग्रुप डी की परीक्षा संचालित की जाएगी।
28 जून को प्रथम पाली में ग्रुप ए और द्वितीय पाली में ग्रुप बी जबकि एक जुलाई को प्रथम पाली में ग्रुप सी और द्वितीय पाली में गुप डी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जेनरल और सब्सिडियरी की परीक्षा चार से 13 जुलाई तक लगातार इसके बाद 15 जलाई को होगी।
दोनों पार्ट के ऑनर्स पेपर को चार ग्रुपों में बांटा गया।
बीएनएमयू के स्नातक पार्ट वन और पार्ट टू की परीक्षा के लिए ऑनर्स पेपर को चार ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में हिस्ट्री, फिनोसॉफी, एआईएच, एलएसडब्ल्यू और म्यूजिक को रखा गया है।ग्रुप बी में सोसियोलॉजी, इकॉनोमिक्स, रूलर इकॉनोमिक्स, हिन्दी, मैथिली, इंगलिस, संस्कृत, उर्दू, परसियन और बंग्ला विषय को रखा गया है।
ग्रुप सी में पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, जोगरफी और एंथोपोलॉजी को शामिल किया गया है. ग्रुप डी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जुलॉजी, मैथ, जियोलॉजी, स्टेटिसटिक्स, होम साइंस और कॉमर्स को शामिल किया गया है। updated by gaurav gupta

loading...