कोरोना की दवा से नपुंसकता

कोरोना की दवा के बारे में अफवाह तेजी से फ़ैल रहा है की दवा से नपुंसकता आएगा जवाब में DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने कहा की यह पूरी तरह बकवास है .

वैक्सीन से नपुंसकता जैसी अफवाहों पर जवाब ध्यान न दें-DCGI110 प्रतिशत सुरक्षित है वैक्सीन
भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है. DCGI ने दोनों वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी. अब देश में इस वैक्सीन को सार्वजनिक रूप से लगाया जा सकेगा.

कुछ लोगों ने इसे लेकर अफवाहें उड़ाई. कुछ लोगों ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट को बढ़ा चढ़ाकर बताया. तो कुछ लोगों ने कहा कि इस वैक्सीन को लेने से इंसान नपुंसक हो सकता है. जवाब में DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने इस अफवाहों को बकवास बताया और इसे सिरे से खारिज कर दिया.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में वीजी सोमानी ने कहा कि ये वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर जरा भी चिंता होती तो वे इसके इस्तेमाल की इजाजत नहीं देते. इन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद हल्का बुखार, सरदर्द, एलर्जी जैसी मामूली दिक्कतें हो सकती है.

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस वैक्सीन को लेने से इनकार कर दिया था और इसे बीजेपी की राजनीतिक वैक्सीन बताया था. इसके बाद अखिलेश के विधायक आशुतोष सिन्हा ने कहा था कि ये वैक्सीन नपुंसक बनाने वाली हो सकती है.

उन्होंने कहा था कि, ‘हो सकता है बीजेपी वाले बाद में कह दें कि हमने जनसंख्या कम करने और नपुंसक बनाने के लिए वैक्सीन लगा दी.‘ आशुतोष सिन्हा ने अखिलेश यादव की बात का समर्थन किया और बयान दिया की, हमें लगता है कि कहीं ना कहीं उस वैक्सीन में ऐसी चीज होगी कि नुकसान हो जाए.’
कोरोना बीमारी पूरी तरह ख़त्म नहीं हुई है इसलिए हम सबको एहतियात बरतनी होगी .कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की जरुरत है विस्वास की जरुरत है .

loading...