जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – जिला पदाधिकारी श्री रिची पाण्डेय द्वारा आज मोदनगंज प्रखंड -सह- अंचल कार्यालय के साथ-साथ पी०एच०सी०, ओकरी तथा बरारी पुल का निरीक्षण कर संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के निरीक्षण क्रम में साफ-सफाई पर असंतोष व्यक्त किया। स्वच्छता पर बल देते हुए उन्होंने सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा नियमित रूप से पर्यवेक्षण करने का निदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी को दिया। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने कार्यालय के पंजियों एवं संचिकाओं के रख-रखाव तथा संधारण पर भी असंतोष व्यक्त किया। प्रखंड कार्यालय के रोकड़बही, आगत-निर्गत पंजी, रक्षी संचिका, अवकास पंजी (सी.एल. पंजी) का जाँच किया गया तथा नियमित रूप से संधारित करने का निदेश दिया। इसी क्रम में वैसे टूटे हुए सामग्री जो मरम्मती योग्य है उसे मरम्मती कराने तथा जो उपयोग में नहीं है उसे नीलाम कराने की अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी को माननीय मुख्यमंत्री, बिहार तथा आयुक्त, मगध प्रमंडल के यहां से आने वाले मामलों/ शिकायतों का अलग से पंजी संधारित करने का निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के साथ सरकार के सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना की समीक्षा किया तथा सभी घरों में नल का कनेक्शन देने का निदेश दिया। साथ हीं नल जल योजना से अच्छादित लोगों से पानी का प्रत्येक माह तीस रुपये राशि प्राप्त कर उसे संबंधित शीर्ष में जमा करने का निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने पंचायत समिति तथा जिला परिषद से ली गई योजना को उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति से पारित कराने का निदेश दिया। निरीक्षण में प्रखंड में सेवांत लाभ का एक मामला लंबित पाया गया जिसे अविलम्ब भुगतान करने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण में अंचल अधिकारी, मोदनगंज कार्यालय में संधारित संचिकाओं एवं पंजियों को सुव्यवस्थित रखने का निदेश दिया। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने अंचल कार्यालय के सी.एल. पंजी, एल.पी.सी. पंजी, अतिक्रमणवाद पंजी, आगत पंजी, निर्गत पंजी, आर.टी.आई. पंजी, लोक शिकायत पंजी इत्यादि का के संधारण का अवलोकन किया तथा उसे नियमित रुप से अविलम्ब संधारित करने का निदेश दिया गया। अंचल अधिकारी को निदेश दिया गया कि माननीय मुख्यमंत्री, बिहार तथा आयुक्त, मगध प्रमंडल के यहां से आने वाले मामलों/ शिकायतों का अलग से पंजी संधारण करेंगे। साथ हीं आरटीपीएस पंजियों के सभी काॅलमों को सही से पूरा संधारित करने का निदेश दिया गया। मंडइ बीयर परियोजना में पात्र भू-स्वामी को शीघ्र एलपीसी बनाने का निदेश दिया तथा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी से सम्पर्क स्थापित कर मुआवजा भुगतान कराने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने नालंदा – जहानाबाद सीमा पर अवस्थित बरारी पुल का निरीक्षण पीरोधा गांव तक किया तथा अंचल अधिकारी, मोदनगंज एवं कार्यपालक अभियंता, आर०डब्लू०डी० को निदेश दिया कि बाधाओं एवं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बरारी पुल से पीरोधा गांव तक पहुंच पथ बनाने हेतु कार्रवाई करें।

जिला पदाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ओकरी का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केन्द्र के नये भवन निर्माण हेतु पुराने भवन को खाली कर काॅलेज में संचालित करने का निदेश दिया। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने चिकित्सकों का रोस्टर पंजी का जाँच किया जिसमें पाया गया कि रोस्टर के अनुसार एक चिकित्सक अनुपस्थित थे, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने स्पष्टिकरण करते हुए कार्रवाई करने का निदेश सिविल सर्जन को दिया। साथ हीं उन्होनें दवा वितरण पंजी, स्टॉक पंजी इत्यादि का निरीक्षण कर आवश्यक निदेश दिया।

updated by gaurav gupta 

loading...