अनुभवी आंखें डेस्क

कौशल कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

-दरभंगा में स्थापित हो प्लास्टिक पार्क : गोपाल जी ठाकुर

लोकसभा में तारांकित प्रश्न के माध्यम से दरभंगा सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने केंद्रीय रसायन एवं पेट्रोरसायन मंत्री से दरभंगा में स्थापित किए जाने की मांग की। डॉ. ठाकुर ने कहा कि ईको सिस्टम को देखते हुए भारत सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों में “प्लास्टिक पार्क” का स्थापना किया जा रहा है, ताकि पर्यावरण को मद्देनजर रखते हुए कचरे का अभिनव तरीके से प्रबंधन एवं रिसाइक्लिंग कर स्थायी निदान मिले तथा पर्यावरण भी स्वच्छ और सुंदर रहे।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग घरेलू डाउनस्ट्रीम प्लास्टिक प्रसंस्करण उद्योग की क्षमताओं को समेकित और समन्वित करने के लिए अत्याधुनिक अवसंरचना के निर्माण के साथ एक पारिस्थितिक तंत्र विकसित करने और सामूहिक विकास के दृष्टिकोण से सामान्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से प्लास्टिक पार्कों की स्थापना की योजना को लागू करता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से प्रस्ताव प्राप्त होने के साथ दरभंगा में प्लास्टिक पार्क का निर्माण संभव हो सकेगा।

सांसद ने कहा कि दरभंगा में प्लास्टिक पार्क स्थापित हो जाने से पर्यावरण संतुलित रहेगा तथा स्थानीय स्तर पर रोजगार का भी सृजन होगा, जिससे दरभंगा सहित सम्पूर्ण मिथिला क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि दरभंगा, बिहार का प्रमुख शहर है तथा यहां केंद्र एवं राज्य सरकार की कई महत्वपूर्ण कई संस्थान स्थापित है यथा-दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल ( डीएमसीएच), सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, प्रस्तावित एम्स, दो विश्वविद्यालय, एयरपोर्ट, एयरफोर्स स्टेशन, तारामंडल, प्रस्तावित आईटी पार्क इत्यादि। उन्होंने कहा की मिथिला क्षेत्र में काफी मात्रा में प्लास्टिक अपशिष्ट उत्सर्जित होता है जिसका स्थानीय स्तर पर उचित निस्तारण आवश्यक है, जो की प्लास्टिक पार्क के माध्यम से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक पार्क में कई प्रकार के प्लास्टिक सामान का निर्माण होगा।

विदित हो कि सांसद डॉ. ठाकुर ने पूर्व में भी दरभंगा में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने हेतु तत्कालीन केंद्रीय रसायन एवं पेट्रोरसायन राज्यमंत्री मनसुख मांडविया जी को पत्र देते हुए भी आग्रह किया था।

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में समस्त मिथिला सहित संपूर्ण देश में सर्वांगीण विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य की एनडीए सरकार के विकास के केंद्र बिंदु में गांव, गरीब, महिला, किसान और नौजवान है।

loading...