जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – जिला पदाधिकारी श्री रिची पाण्डेय तथा पुलिस अधीक्षक श्री दीपक रंजन की संयुक्त अध्यक्षता में वाणावर श्रावणी मेला, 2022 के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

वाणावर श्रावणी मेला के अवसर पर जलाभिषेक हेतु भक्तजनों एवं कांवरियों का वाणावर पहाड़ी पर अवस्थित बाबा सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में

आवागमन होता है।

कांवरियों की सुविधा तथा सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था संधारण के उद्देश्य से दिनांक 14 जुलाई 2022 से लेकर 12 अगस्त 2022 तक वाणावर में कुल 14 स्थानों को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को सतर्क रहकर

असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने का निदेश दिया गया।

वाणावर गुफा के समीप सूचना केंद्र सह नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जहाँ प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एंव पुलिस पदाधिकारी अपनी उपस्थित दर्ज करायेंगे। जिसके प्रभारी पदाधिकारी के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी, मखदुमपुर को नामित किया गया है। साथ ही निदेश दिया गया है कि नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर सभी स्थानों पर फ्लैक्स/बैनर के माध्यम से प्रसारित किया जाए। साथ हीं वहाँ हैंड हेल्ड माईक सेट को दुरुस्त करने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी ने वाणावर मेला में गैस सिलेण्डर का उपयोग तथा प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का निदेश दिया है। सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को अपने निर्धारित समय से पूर्व पहुचने का निदेश दिया गया। साथ हीं रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड जहाॅ भक्तों की आने की संभावना है वहां साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेगें। साथ हीं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर बैरिकेंटिंग कराने का निदेश अंचल अधिकारी, मखदुमपुर को दिया।

ब्रिफिंग में जिला पदाधिकारी ने कहा कि वाणावर श्रावणी मेला में बाबा सिद्धेश्वरनाथ के दर्शन हेतु लाखों की संख्या में लोग आते है तथा यह मेला एक माह तक चलता है। वाणावर श्रावणी मेला हेतु रेलिंग की मरम्मति, पेयजल की व्यवस्था, रास्ता, विद्युत, चिकित्सा इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी, विद्युत विभाग को निदेश दिया कि एक माह के लिए अस्थाई दचकानों को बिजली कनेक्शन भुगतान लेकर देंगे। उन्होंने स्पष्ट रूप से दुकानदारों को चेतावनी दी कि अवैध रूप से बिजली कनेक्शन लेने वालों के साथ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। साथ हीं सख्त निदेश दिया कि अवैध पर्ची नहीं कटेगी, जिन्होंने बंदोबस्ती लिया है, सिर्फ वे हीं वसूली करेंगे। उन्होनें प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी को निदेश दिया कि अवैध रूप से वसूली करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करें। ब्रिफिंग में बताया गया कि वाहन के पार्किंग हेतु वाहनों से अवैध वसूली पर भी दंडाधिकारी नजर रखेंगे। किसी के हाथ में डंडा/स्टिक इत्यादि नहीं रहेगा। श्रद्धालुओं को कहीं कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखेंगे। उन्होंने श्रद्धालुओं से अनुरोध किया कि अधिक समय तक मंदिर परिसर में न रहें, ताकि अन्य श्रद्धालुओं को दर्शन करने का समय प्राप्त हो सकेगा।

ब्रिफिंग में सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि चिकित्सा व्यवस्था की सुदृढ़ सुविधा प्रदान किया जाए। साथ हीं चिकित्सा व्यवस्था 24 घंटे कार्यरत रहेंगी। मेला परिसर में एक एम्बुलेंस हमेशा तैनात रहेगा। एक एम्बुलेस जाने के बाद दूसरी एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि श्रावणी मेला के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता तथा अपर पुलिस अधीक्षक है। विधि-व्यवस्था के प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी है। उन्होंने कहा कि दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने डयूटी कर्मठता से करेंगे। उन्होंने बताया कि गाय घाट, हथियामोड़ एवं मंदिर के बीच भी 02 रजिस्टर रहेगा। कुल 03 रजिस्टर संधारित किया जाएगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी, मखदुमपुर, अंचल अधिकारी, मखदुमपुर, थाना अध्यक्ष वाणावर मेला में तत्पर रह कर मेला की निगरानी करेंगे। जिला पदाधिकारी ने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने हेतु स्काऊट एण्ड गाईड की प्रतिनियुक्ति की गई है। अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विधि-व्यवस्था संधारण हेतु महत्वपूर्ण स्थलों पर सी.सी.टी.वी. एवं ड्रोन कैमरा की व्यवस्था कर निगरानी रखेंगे।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि ऊपर मंदिर परिसर में प्रत्येक दंडाधिकारी के पास मेडिकल कीट एवं पानी की व्यवस्था रहेंगी, ताकि आवश्यकता पड़ने पर दर्शनार्थियों की चिकित्सा हो सके।

ब्रिफिंग में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रविवार से सोमवार शाम तक बाबा के दर्शन हेतु अत्यधिक भीड़ जुटती है। 05 शेड बनाए गए है, जहाँ पानी की व्यवस्था की गई है। तेज धूप वाले स्थल पर पानी की आवश्यकता होगी, जिसके लिए कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. को पानी की व्यवस्था करेंगे। खास कर महिलाओं एवं बच्चों के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करने का निदेश दिया। भीड़ बढ़ने पर सावधानी पूर्वक भीड़ को नियंत्रण करने का निदेश पुलिस बल को दिया गया। भीड़ को नियंत्रण करने हेतु ड्यूटी में प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी के लिए माईक रहेगी। सभी पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी को निदेश दिया कि वे अपने निर्धारित प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुँच जाऐ।

ब्रिफिंग में बताया गया कि सी.सी.टी.वी. पूरे मेला परिसर में तथा मंदिर परिसर में लगाया गया है, ताकि विधि व्यवस्था संधारित हो सकें और भीड़ पर नियंत्रिण रखा जा सकेगा। इसकी मोनिटरिंग सावधानी पूर्वक दंडाधिकारी करेंगे। शरारती तत्वों तथा असामाजिक तत्वों पर पूरी नजर रहेंगी। महिला पुलिस की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

वाणावर श्रावणी मेला में अवसर पर 14 स्थानों को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की चार पालियों में प्रतिनियुक्ति की गई है, प्रतिनियुक्ति स्थल में गायघाट स्थित धर्मशाला परिसर (नियंत्रण कक्ष) के पास, गायघाट स्टैंड स्थित ड्राॅपगेट के पास, गायघाट से आई.बी. के निकट स्थित मेला परिसर से गश्ती तक, मेला परिसर में पैदल गश्ती पतालगंगा से मौनीबाबा तक, प्रथम यात्री शेड के समीप, मंदिर प्रांगण, 52 सीढी इत्यादि स्थानों पर प्रत्येक दिन शिफ्टवार दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने दायित्व का निर्वहन सुनिश्चित करेंगे।

updated by gaurav gupta 

loading...