24 हजार लाभुकों के टीकाकरण का है लक्ष्य, 400 से अधिक स्थानों पर होगा सत्र संचालित

-वरीय स्वास्थ्य अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि करेंगे प्रखंडवार अभियान का अनुश्रवण

अररिया(संवाददाता मनीष कुमार) – जिले में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बुधवार को एक साथ संक्रमण के 04 नये मामले सामने आने के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 16 हो गयी है। जुलाई महीने में अब तक जिले में संक्रमण के कुल 21 नये मामले सामने आ चुके हैं। इसमें 05 लोगों के स्वस्थ होने की जानकारी है। कोरोना के बाकी मरीज होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच व टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के प्रयासों में जुटा है। इसी क्रम में अब हर गुरुवार को जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान संचालित किया जाना है। इसी कड़ी में विभाग गुरुवार 14 जुलाई को संचालित विशेष अभियान के सफल संचालन की मुहिम में जुटा है।

फारबिसगंज में संक्रमण के मामले अधिक :

डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि जिले के तीन प्रखंडों में संक्रमण के मामले अधिक मिल रहे हैं। हाल के दिनों में फारबिसगंज, रानीगंज व नरपतगंज प्रखंडों में संक्रमण के एक से अधिक मामले मिले हैं। इसमें सबसे अधिक मामले फारबिसगंज शहरी क्षेत्र से संबद्ध हैं। फारबिसगंज में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या सबसे अधिक 09 है। वहीं रानीगंज में 02 व नरपतगंज में कोरोना के 05 एक्टिव मामले हैं। उन्होंने बताया कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विभाग एहतियाती उपायों पर जोर दे रहा है। बचाव संबंधी उपायों पर अमल को लेकर आम लोगों को जागरूक करते हुए पूर्ण टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। इस लिहाज से गुरुवार को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान को उन्होंने महत्वपूर्ण बताया।

24 हजार लाभुकों को टीकाकृत करने का लक्ष्य :

अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि विशेष अभियान को लेकर राज्य स्तर से 24 हजार लाभुकों के टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त है। उन्होंने कहा कि जिले में 12 लाख से अधिक लाभुक हैं। जिन्होंने अब तक टीका का निर्धारित डोज नहीं लिया है। अभियान के क्रम में प्रमुखता के आधार पर ड्यू लाभार्थियों को टीकाकृत किया जाना है। उन्होंने कहा कि 12 साल से अधिक उम्र के लाभार्थी व प्रीकॉशन डोज के शेष लाभार्थियों का टीकाकरण अभियान की प्राथमिकताओं में शुमार है।

वरीय अधिकारी करेंगे प्रखंडवार अभियान का अनुश्रवण :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके निरीक्षण व अनुश्रवण के लिये स्वास्थ्य अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों की विशेष टीम बनाई गयी है। डीपीएम के साथ वे खुद कुर्साकांटा में अभियान के अनुश्रवण का जिम्मा संभालेंगे। वहीं एसीएमओ व यूनिसेफ के एसएमसी को अररिया व जोकीहाट, डीएमईओ व डीसीएम को अररिया ग्रामीण, डीआईओ व यूएनडीपी के वीसीसीएम को फारबिसगंज व नरपतगंज के अनुश्रवण का जिम्मा सौंपा गया है। वहीं सीडीओ व केयर के जिला प्रतिनिधि को रानीगंज व भरगामा प्रखंड व पिरामल स्वास्थ्य व डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि को सिकटी व पलासी प्रखंड में अभियान के अनुश्रणव व निरीक्षण का जिम्मा सौंपा गया है।

updated by gaurav gupta 

loading...