जहानाबाद(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) : बकरीद (ईद-उल -जुहा) के अवसर पर जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय एवं पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन की संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ग्राम प्लेक्स भवन में बैठक का आयोजन किया गया।

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने बताया की जहानाबाद जिला की संवेदनशीलता को देखते हुए विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति दिनांक 10 जुलाई 2022 से लेकर 11 जुलाई 2022 तक निर्धारित की गई है।

बकरीद पर्व के अवसर पर जिले में विशेष सतर्कता बरतने के लिए कुल 77 स्थानों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है। जो लोगों पर निरंतर नजर बनाये रखेंगे ताकि इस पर्व को शांतिपूर्ण माहौल में मनाया जा सके। इसके अतिरिक्त जहानाबाद नगर परिषद क्षेत्र के कुछ संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है। जिसमें एरकी, सट्टी मोड़, प्यारी मुहल्ला, जाफरगंज, ईदगाह, बड़ी मस्जिद, कच्ची मस्जिद, मदारपुर करबला कब्रिस्तान एवं आस-पास के स्थान शामिल है। जहाँ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पुलिस बल के साथ अपने-अपने शिफ्ट में गश्ती करेंगे। इन्हें तीन शिफ्ट मे प्रतिनियुक्त किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने सभी को संवेदनशील स्थलों पर कड़ी निगरानी रखते हुए सचेत रहकर सतर्कता और सजगता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने साइबर सेल को सक्रिय होकर सोशल मीडिया पर चलने वाली अफवाहों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया। साथ ही सभी थाना प्रभारियों को चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति कर संवेदनशील स्थलों से संबंधित सूचना संग्रहित कर शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक ने सभी को निर्देश दिया कि इस अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता नहीं बरतेंगे तथा थानावार निरोधात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित कर लेंगे।

जिला पदाधिकारी ने सभी को विशेष सतर्कता बरतने तथा सभी सुरक्षात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सभी थानाध्यक्षों एवं अंचलाधिकारियों को शांति समिति की बैठक करने का निदेश दिया। बकरीद पर्व को देखते हुए आवश्यक साफ सफाई हेतु कार्यपालक नगर परिषद एवं कार्यपालक नगर पंचायत को विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निदेश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ग्राम स्तरीय कर्मचारियों, चौकीदार, दफादारों इत्यादि से ईदगाह एवं संवेदनशील स्थानों पर प्रतिनियुक्ति कर वहां की जानकारी प्राप्त करते रहेंगे तथा शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे। साथ ही असामाजिक तत्वों के गतिविधियों पर भी नजर बनाए रखेंगे।

जिला पदाधिकारी ने आईटी मैनेजर को साइबर सेल एक्टिव करने हेतु आईटी असिस्टेंट प्रतिनियुक्त कर सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया ताकि शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखी जा सके। उन्होंने सभी को निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार का कम्युनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए तथा लगातार अपने वरीय पदाधिकारियों को स्थिति से अवगत कराते रहेंगे। गश्ती दल के दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने निर्धारित क्षेत्र में बराबर घूमते रहेंगे तथा किसी प्रकार की अफवाहों, किसी असामाजिक तत्व द्वारा अवांछनीय कार्य एवं ऐसी कोई भी हरकत जिससे शांति भंग होने की संभावना हो तो उसके विरुद्ध तुरंत समुचित कार्रवाई करेंगे एवं इसमें संलग्न व्यक्तियों को नियमानुसार गिरफ्तार कर कठोर कानूनी कार्रवाई करेंगे।

जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को प्रभावशाली बनाये रखने के लिए अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष संख्या 06114 – 223013 है, जिसके वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी रहेंगे। त्वरित चिकित्सा की व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन को निदेश दिया गया है कि जीवन रक्षक ऐम्बुलेंस सक्षम चिकित्सा दल के साथ प्रतिनियुक्त कर तैयार स्थिति में रखेंगे जो आवश्यकता पड़ने पर उपयोग में लाया जाए।

बकरीद के अवसर पर उप विकास आयुक्त एवं अपर पुलिस अधीक्षक जिले में विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार मे रहेंगे। अंत में जिलावासियों को सहर्ष शुभकामना देते हुए इस पर्व को शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के माहौल में संपन्न करने का अपील किया गया।

updated by gaurav gupta 

loading...