जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) –  जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय आज समाहरणालय अवस्थित ग्राम प्लेक्स भवन में जहानाबाद शहरी क्षेत्र में *स्मार्ट प्री-पेड मीटर* संस्थापन कार्य का दीप प्रज्वलित उद्घाटन किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा *स्मार्ट प्री-पेड मीटर* को तकनीकी विकास के क्षेत्र में अच्छी पहल बताते हुए इसके फायदों पर चर्चा की गई जो लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा।

*स्मार्ट प्री-पेड मीटर* को प्री-पेड रीचार्ज करने पर जितनी राशि का रीचार्ज करते है। तो उस राशि का तीन प्रतिशत रिवेट किया जाएगा। साथ हीं मीटर में किसी प्रकार की परेशानी होती है। तो कार्यकारी एजेंसी द्वारा आठ साल सर्विस दिया जाएगा।

स्मार्ट प्री-पेड मीटर में उपभोक्ताओं के बजट को ध्यान में रखते हुए रीचार्ज राशि 10/- से जितनी राशि चाहे रीचार्ज कर सकते है।

इस क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा *स्मार्ट प्री-पेड मीटर* का शुभारंभ जिला योजना कार्यालय, जहानाबाद में किया गया।

बिजली दैनिक खपत की जानकारी प्रतिदिन लिया जा सकता है। शिकायत दर्ज कि सुविधा हैं इत्यादि सभी सुविधा हैं। मीटर रीचार्ज होने के उपरांत राशि शून्य हो जाती हैं। तो उपभोक्ता की बिजली दिन में कार्य दिवस को पूर्वाहन 10:00 बजे से अपराह्न 01:00 बजे के बीच कटेगी।

कार्यपालक अभियंता, विद्युत द्वारा बताया गया कि *स्मार्ट प्री-पेड मीटर* जहानाबाद जिला अंतर्गत शहरी उपभोक्ताओं के परपंरागत पोस्ट-पेड-मीटर को नई तकनीक वाले स्मार्ट मीटर से बदलने की शुरुआत विकास की ओर एक कदम है।

उन्होंने बताया कि निर्धारित लक्ष्य 860803 के विरूद्ध 819818 *स्मार्ट प्री-पेड मीटर* लगाया गया है, जिसमें साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा 495867 लक्ष्य के विरूद्ध 476661 तथा नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा 364936 लक्ष्य के विरूद्ध 21013 लगाया गया हैं।

जहानाबाद जिले में 27833 विद्युत मीटर कनेक्शन है। जिसमें 27833 विद्युत मीटर को बदल कर स्मार्ट प्री-पेड मीटर कनेक्शन लगाने का लक्ष्य हैं। स्मार्ट प्री-पेड मीटर सभी को नि:शुल्क चयनित एजेंसी द्वारा लगाया जाएगा।

इसके अलावा नये कनेक्शन लेने वाले को स्मार्ट प्री-पेड मीटर कनेक्शन दिया जाएगा। मीटर कनेक्शन लगवाते समय उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज करा ले तथा कोई ई-मेल आईडी हो तो उसे भी दर्ज करायें। उपभोक्ता को मीटर उर्जा खपत/ राशि शेष का विवरण इत्यादि जानने के लिए Google Play store से *”Bihar Bijli Smart Meter”* डाउनलोड करना होगा। एप डाउनलोड करने के उपरांत उपभोक्ता को Consumer No. & Registered Mobile/ E-mail ID डालकर register करना होगा।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता को यहाँ प्री-पेड मीटर लगने के उपरांत Registered Mobile पर मीटर रीचार्ज के लिए एक मैसेज/एस०एम० एस० भेजा जाएगा। उपभोक्ता को अपने Registered Mobile पर प्रथम मीटर रीचार्ज के लिए मैसज/ एस०एम०एस० प्राप्त होने के उपरांत पहले रीचार्ज के लिए तीन दिन का समय दिया जाएगा। अर्थात उपभोक्ता द्वारा रीचार्ज नहीं करने पर वे तीन दिन तक बिजली का उपभोग कर सकेंगे और इसके उपरांत अगले दिन उनकी बिजली स्वत: कट जाएगी। स्मार्ट प्री-पेड मीटर में होने वाले प्रत्येक दिन की बिजली खपत के आधार पर उसके शेष राशि से दैनिक आधार पर कटौती की जाएगी।

किसी दिन Billing Software का मीटर से सम्पर्क स्थापित नहीं हो पाता है। तो उस दिन उसके शेष राशि से केवल फिक्सड चार्ज एवं मीटर रेन्ट की कटौती की जाएगी एवं जब सम्पर्क स्थापित हो जाएगा तो बिजली खपत के विरूद्ध मीटर की राशि से कटौती की जाएगी।

पूर्व के मीटर की खपत के आधार पर पूर्व के बिजली बिल बकाये की राशि के भुगतान के लिए उपभोग को दस महीने (तीन सौ दिन) मे किस्तों में भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। अर्थात किसी का बकाया राशि तीन हजार हैं। तो प्रत्येक दिन मीटर की राशि से फिक्स्ड चार्ज, मीटर रेन्ट, ऊर्जा खपत के अलावे दस रुपया की कटौती (पूर्व के बकाया के किस्त के रुप में) जमा किया जाएगा।

 

EDITED BY: Gaurav gupta 

loading...