जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – उपविकास , श्री परितोष कुमार द्वारा मनरेगा, स्वच्छता अभियान, ग्रामीण आवास, पंचायत सरकार भवन, आर०टी०पी० एस०, हर घर नल का जल, पक्की नली-गली योजना सहित अन्य योजना के प्रगति से संबंधित कार्यों का निरीक्षण किया।

उप विकास आयुक्त ने लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के दूसरे चरण के तहत जिले में वेस्टेज प्रोसेसिंग यूनिट का काको प्रखंड अंतर्गत अमथुआ पंचायत का निरीक्षण किया। निरीक्षण में प्रखंड स्वच्छता समन्वय एवं मनरेगा के कनीय अभियंता को निदेश दिया गया कि दस दिनों मे प्रोसेसिंग यूनिट निर्माण पूरा कर लिया जाए, ताकि 02 जुलाई, 2022 से स्वच्छ अभियान का दूसरा चरण प्रारंभ किया जा सके।

उप विकास आयुक्त द्वारा अमथुआ पंचायत के वार्ड नंबर आठ में हर घर नल का जल योजना का निरीक्षण किया गया, जिसमें वाटर टावर बंद पाया गया तथा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को संबंधित पर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत वर्ष 2017 मे द्वितीय किस्त की राशि लाभार्थी को शीघ्र आवास पूर्ण करने का निदेश दिया गया। सामुदायिक स्वच्छता अभियान के निरीक्षण में पाया गया कि छ: शीट का सामुदायिक शौचालय में पांच शीट ओ०डी०एफ० का बंद था तथा एक शीट खुला था, जिसके लिए प्रखंड समन्वय स्वच्छता को निदेश दिया गया कि वार्ड स्तर पर कमिटी का गठन कर शौचालय को स्वच्छ बनाये। निरीक्षण में वार्ड नंबर छ: में पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण किया गया जिसमें पाया गया कि पंचायत सरकार भवन वर्ष 2007-08 में कार्य हुआ, जो अभी तक अपूर्ण है जिसके लिए संबंधित मुखिया को निदेश दिया कि नियमानुसार भवन का निर्माण कार्य पूरा किया जाए।

निरीक्षण में पिंजौर में मनरेगा में मजदूर के भुगतान से संबंधित शिकायत के मामले का स्थल निरीक्षण किया गया तथा संबंधित पी०आर०ओ० से स्पष्टीकरण पूछने का निदेश दिया गया। साथ ही जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, सहायक अभियंता मनरेगा एवं काको प्रखण्ड के कार्यक्रम पदाधिकारी को अभिलेख एवं दस्तावेज़ आधारित साक्ष्यों के आधार पर प्रतिवेदन देने का निदेश दिया गया।

updated by gaurav gupta 

loading...