जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – जिला पदाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में पल्स पोलियो, रूटीन इम्यूनाइजेशन एवं कोविड 19 टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में बताया गया कि पल्स पोलियो अभियान का आयोजन 19 जून से 23 जून, 2022 तक चलाया जाएगा। पल्स पोलियो की दवा शून्य से पाँच वर्ष तक के बच्चों को पिलाया जाएगा, ताकि पोलियो की शिकायत बच्चों में न देखने को मिले। पल्स पोलियो अभियान के तहत बच्चों को डोर-टू-डोर आशा /उषा कार्यकर्ता, आँगनबाड़ी सेविका द्वारा पल्स पोलियो का दवा पिलाया जाएगा, ताकि पल्स पोलियो की दवा से बच्चों को पोलियो के प्रकोप से बचाया जा सके। जहानाबाद में लक्षित वर्ग के अंतर्गत लगभग 1.70 से 1.76 लाख बच्चे हैं,जिसके लिए कुल 413 टीम घर-घर जाकर कार्य करेंगें। 75 ट्रांजिट टीम, 145 सुपवाईजर एवं 39 सब डीपो कार्य करेंगे। बैठक में निर्देश दिया गया कि पल्स पोलियो की खुराक के कोल्ड चेन स्टोरेज में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतेंगे एवं नवजात शिशुओं की पहचान अच्छी तरह से करेंगे ताकि कोई भी बच्चा खुराक से वंचित ना रहे। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में एएनएम एवं आशा की संख्या कम होने के कारण आंगनबाड़ी सहायिका/सेविका पूर्ण रूप से सक्रिय सहभागिता निभाएंगे। जिले में मिजल्स और रूबेला का अनुश्रवण रखने हेतु रूटीन इम्यूनाइजेशन के दौरान आईडेंटिफिकेशन पर विशेष ध्यान रखेंगे एवं मीजल्स की वैक्सीन देने के समय ही विटामिन ए की खुराक भी देंगे। इसके साथ ही जेई मामलों पर नियंत्रण रखने के लिए एनम द्वारा बनाई गई डयू लिस्ट पर विशेष ध्यान रखते हुए टीकाकरण का कार्य कराएंगे। टिटनेस डिप्थीरिया से प्रतिरक्षण हेतु आरएसबीके की टीम के द्वारा tetanus and adult diphtheria के वैक्सीन का आच्छादन बढ़ाना सुनिश्चित करेंगें तथा मासिक एचएमआईएस रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसके साथ ही कोविड-19 टीकाकरण कार्य में रतनी फरीदपुर, काको, मोदनगंज एवं मखदुमपुर के प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त किया गया एवं निदेश दिया गया कि 12 से 14 वर्ष के छूटे लाभार्थी, 15 से 18 वर्ष के छूटे लाभार्थी एवं 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के छूटे लाभार्थियों के दूसरी डोज पर विशेष ध्यान देंगे। आशा से सूची प्राप्त कर पंचायत स्तर पर कार्यरत क्षेत्रीय कर्मियों का सक्रिय सहयोग लेकर टीकाकरण कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही 1 जून से 31 जुलाई तक हर घर दस्तक कार्यक्रम के अंतर्गत कोविड 19 टीकाकरण कार्य को कराना सुनिश्चित करेंगे एवं इसकी ऑनलाइन प्रविष्टि ससमय कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला पदाधिकारी के साथ साथ सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य, एस.एम.ओ. डब्ल्यू.एच.ओ सहित सभी प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बी.एच.एम इत्यादि उपस्थित थे।

updated by gaurav gupta 

loading...