जहानाबाद/बिहार(संवाददाता अनिल कुमार गुप्ता) – जिला पदाधिकारी श्री रिची पाण्डये द्वारा आज समाहरणालय परिसर अवस्थित अभिलेखागार कार्यालय (रिकॉर्ड रूम) तथा जिला निबंधन -सह- परामर्श केन्द्र (डी.आर.सी.सी.) का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में सर्वप्रथम जिला अभिलेखागार कार्यालय के प्रबंधन का अवलोकन किया गया जिसमें पाया गया कि आगत पंजी, अनुक्रमणिका पंजी, रक्षी पंजी इत्यादि का संधारण नहीं किया जा रहा है, केवल निर्गत पंजी संधारित की जा रही है। जिला पदाधिकारी ने आवेदनों को तिथिवार देखा एवं पाया कि नकल के लिए प्राप्त चिरकुट को क्रमवार नहीं संधारित किया गया है, जिसमें अनियमित रूप से लोगों को चिरकुट का नकल दिया गया है। साथ हीं अभिलेखों को सही से नहीं संधारित किया जा रहा है, जिसके लिए उन्होंने संबंधित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को स्पष्टिकरण करने का निदेश दिया।

जिला पदाधिकारी ने जिला निबंधन -सह- परामर्श केन्द्र के निरीक्षण में पाया कि कार्यालय में साफ-सफाई का अभाव है। जिला प्रबंधक, जिला निबंधन -सह- परामर्श केन्द्र द्वारा उपलब्ध प्रतिवेदन में काफी त्रुटि पाया गया, जिसे सुधार करने का निदेश दिया गया। साथ हीं कार्यालय में सफाई-व्यवस्था दुरस्त रखने का निदेश दिया गया। साथ हीं प्राप्त आवेदनों को ससमय निष्पादित करने का निदेश भी दिया गया। जिला पदाधिकारी ने कार्य में प्रगति लाने तथा कार्यशैली में सुधार लाने का निदेश जिला प्रबंधक, जिला निबंधन -सह- परामर्श केन्द्र को दिया।

updated by gaurav gupta 

loading...