कन्या भ्रूण हत्या से संबंधित शिकायतकर्ता को जिला प्रशासन द्वारा मिलेगी ₹5000 की राशी का इनाम।

बाल विवाह में शादी से इनकार करने वाली लड़की को भी मिलेगा ₹5000 का पुरस्कार।

साहिबगंज/झारखंड(संवाददाता शैख सरदार) – समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में पिसी एवं पीएनडीटी अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में बताया कि कन्या भ्रूण हत्या एक दंडनीय अपराध है, जिसे रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव कार्रवाई की जाती रही है इसी संबंध में बताया गया कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने की दिशा में शिकायकर्ता कन्या भ्रूण हत्या के विषय में जिला प्रशासन को सूचना देंगे उनको जांचोपरांत सत्य पाए जाने पर प्रशासन की ओर से 5000 रुपये का ईनाम दिया जाएगा।

इस क्रम में उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के साथ-साथ बाल विवाह भी अपराध है तथा इसे रोका जाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

इसके लिए भी जिला प्रशासन द्वारा बाल विवाह को रोकने की दिशा में शादी से इनकार करने वाली लड़की को ₹5000 का पुरस्कार दिया जाएगा जहां बाल विवाह की सूचना मिलने पर प्रशासन के समक्ष शादी से इनकार करने वाली लड़की को पुरस्कृत किया जाएगा।

उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला समुचित प्राधिकारी ( पिसी एवं पीएनडीटी) साहेबगंज श्री यादव की अध्यक्षता में जिला सलाहकार समिति की इस बैठक में उपायुक्त ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या तथा बाल विवाह को रोकने से संबंधित अन्य विचार विमर्श भी किया गया।

इसदौरान समिति के द्वारा तेजस्विनी अल्ट्रासाउंड सेंटर सकरोगढ़ के नवीकरण की भी चर्चा की गई। जिसपर सात दिनों के अंदर जांचकर निर्णय लेने की बात कही गयी। समिति के द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि नया अल्ट्रा साउंड मशीन लगाने से छह महीने पहले निबंधन हेतु आवेदन देना होगा। समिति के द्वारा नाहिद अल्ट्रा साउंड हाटपडा राजमहल पर भी विचार विमर्श किया गया।

समिति के द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि नर्सिंग कॉलेज बरहेट में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही नर्स को कोविड वेक्सीनेशन कार्य में भी लगाया जाएगा।

 

बैठक के दौरान उपविकास आयुक्त श्री प्रभात कुमार बरदियार, उपायुक्त के विशेष कार्य पदाधिकारी मिथिलेश कुमार झा, सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार, सूर्या नर्सिंग होम के निदेशक डॉ विजय कुमार, सदस्य डॉ भारती पुष्पम, डॉ महमूद आलम, डॉ अजय कुमार सिंह, कानूनी विशेषज्ञ सूर्य नारायण यादव , जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विकास कुमार हेम्ब्रम, समाजसेवी श्रीमती रीता मिश्रा, समाजसेवी श्री राजीव रंजन सहित अन्य उपस्थित थे।

updated by gaurav gupta 

loading...