उपायुक्त ने टीकाकरण को आए युवाओं को किया मोटिवेट, कहा अब ज़िम्मेदारी निभाने की आपकी बारी।

स्कूल आईडी कार्ड पर भी हो सकेगा वैक्सिनेशन।

ज़िले के 83000 किशोरों का 15 दिनों में वैक्सिनेशन कराने का लक्ष्य।

साहिबगंज/झारखंड(संवाददाता शैख सरदार)- जिले में 15 से 18 वर्ष के किशोरों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया का शुभारंभ उपायुक्त राम निवास यादव ने सदर अस्पताल सहिबगंज से किया।*

उपायुक्त ने किशोरों के टीकाकारण की शरुआत की

सदर अस्पताल के वैक्सिनेशन केंद्र पर उपायुक्त श्री यादव ने आज से शरू हो रहे 15 से 18 साल के किशोरों को टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए केंद्र का जायज़ा लिया। जहां उन्होंने वैक्सिनेशन केंद्र पर व्यवस्थाओं का मुआयना करते हुए संबंधित कर्मियों से आवश्यक जानकारियां ली।

मौके पर संबंधित कर्मियों ने बताया कि किशोरों द्वारा स्लॉट बुक करा कर वैक्सिनेशन के लिए उत्साह है सुबह से कई युवा अलग अलग केंद्रों पर टीका लगवा चुके हैं एवं यहाँ किशोरों के रेजिस्ट्रेशन कर उन्हें टीका दिया जा रहा है।

उपायुक्त ने युवाओं को टीका लेने को किया प्रेरित

इस दौरान उपायुक्त ने वैक्सीन लेने आये युवाओं से बातचीत की तथा उन्हें प्रेरित करते हुए कहा की आप स्कूल कॉलेज ट्यूशन जा सकें और अपने अध्यन कार्य को ज़ारी रखते हुए सुरक्षित रह सकें इसके लिए आपका वैक्सीनेट होना बेहद आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि अब आपको अपनी जिम्मेदारी निभाने और सरकार तथा प्रशासन का सहयोग करने का मौका मिला है तो इसमें सगयोग करें अपनी नागरिक ज़िम्मेदारी का निर्वहन करें और अपने दोस्तों को भी वैक्सीन की डोज़ लेने के लिए प्रेरित करें।

उपयुक्त ने युवाओं से कहा कि ज़िले को कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से सुरक्षित रखने के लिए आपका सहयोग आपेक्षित है इसलिए बिना जिझक वैक्सीन ज़रूर लें क्योंकि टीका ही बचाव का एक मात्र विकल्प है साथ ही इससे समाज मे भी संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है।

उपायुक्त ने टीकाकरण के बाद किशोरों को चॉकलेट भी दिया।

स्कूल आईडी कार्ड पर भी हो सकेगा किशोरों का वैक्सीनेशन

इस दौरान उपायुक्त राम निवास यादव ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, आज से शुरू होने वाले 15-18 साल के किशोरों को टीकाकरण के लिए 2007 या उससे पहले का जन्म लिया होना अनिवार्य है।

टीके के लिए इनका रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑनसाइट कराया जा सकता है।

जहां उन्हें अपना आधार कार्ड लाना होगा साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी छात्र के पास आधार कार्ड न हो तो वह स्कूल आईडी कार्ड के साथ केंद्रों पर पहुंच कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर वैक्सीन लें सकतें हैं।

इसी संबंध में उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग स्कूल आईडी कार्ड पर टीकाकारण करना सुनिश्चित करें।

 

अभिभावकों से की अपील

उपायुक्त ने जिले अभिभावकों से अपील की है कि आप सभी अपने बच्चों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और उन्हें केंद्र तक लाएं। साथ ही उन्होंने कोचिंग संस्थानों से भी वेशेष रूप से कहा है कि अपने छात्रों के टीकाकरण में सगयोग करें।

15 दिनों में 83000 किशोरों को लगेगी प्रथम डोज़ की वैक्सीन।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिले के लगभग 83000 15 से 18 साल के किशोरों के वैक्सीनेशन का आगामी 15 दिनों में लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसपर कार्ययोजना बना कर कार्य किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने 18 से अधिक वर्ष आयु के लोग जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है उनसे भी अनुरोध किया है कि वह अपना वैक्सीनेशन करा लें, साथ ही जिला प्रशासन तीसरी लहर से वचाव के लिए तत्परता से कार्य कर रहा है।

मौके पर उपायुक्त के अलावे सीविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार, डीपीएम अनिमा किस्कू, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, वैक्सिनेशन को आये किशोर, मीडिया गण तथा अन्य उपस्थित थे।

updated by gaurav gupta 

loading...