दरभंगा(संवाददाता कौशल कुमार मिश्रा) –कोरोना महामारी की तीसरी लहर के खतरे के बीच आज से किशोरों का टीकाकरण प्रारंभ हो गया है। दरभंगा में इस महाअभियान का शुभारंभ स्थानीय सांसद डॉ गोपाल जी ठाकुर द्वारा जिला स्कूल पर किया गया। उद्घाटन के पश्चात सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि इस अभियान के तहत 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। वे सभी बच्चे जिसका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ है के सभी वैक्सीन के लिए पात्र होंगे। इस आयुवर्ग के बच्चों को कोवैक्सीन का डोज दिया जाएगा।

उन्होंने कहा इस टीकाकरण महाअभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया जी एवं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्यों के साथ ऑनलाइन बैठक कर विशेष गाइडलाइंस जारी किया गया है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी बच्चे से बूढ़े सभी देशवासियों के सुरक्षा के प्रति काफी गंभीर है और इससे जुड़े सभी पहलुओं पर नजर बनाए हुए है। इसी का परिणाम है की आज देश में लगभग 1अरब 45 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि चूंकि किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन ही लगाई जानी है, इसको मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय मंत्री मांडविया जी ने वैक्सीन मिक्सिंग से बचने के लिए किशोरों के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र बनाने, अलग से समय निर्धारित करने और अलग से टीम बनाने का भी सलाह दिया है। उन्होंने कहा कि किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर शनिवार से ही रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुका है इसके साथ ही ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा उपलब्ध है। दूरदराज या जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां सीधा टीकाकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा कर टीका लिया जा सकता है।

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि बिहार में वर्तमान में 2801 टीकाकरण केंद्रों पर लगभग 84 लाख किशोरों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हर किसी को सतर्क रहने की जरूरत है। और सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें।

updated by gaurav gupta 

loading...