पटना(बिहार ) – मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कपड़ा, जूता, बैग, फर्नीचर, साइकिल समेत ऐसे अन्य उद्योगों की काफी संभावनाएं हैं। इन्हें विकसित करने पर विचार करने की जरूरत है। बिहार के व्यवसायी वर्ग को नये उद्योग लगाने पर विचार करना चाहिए। राज्य सरकार हर संभव मदद करने को तैयार है। उद्योग लगने से बाजार का विकास होगा और लोगों की आय बढ़ेगी।

नीतीश ने कहा कि भागलपुर और मुंगेर में कपड़ा उद्योग खासकर सिल्क उद्योग की अपार संभावनाएं हैं।भागलपुर का सिल्क दुनिया भर में प्रसिद्ध है।पहले यहां से सिल्क का निर्यात किया जाता था।भागलपुर के इस उद्योग की क्षमता की पहचान कर आगे की कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने प्रवासियों से कहा कि बिहार में बहुत काम है। यहीं रहिए और काम कीजिए।सभी को उनके स्किल के अनुसार काम मिलेगा। बिहार में कोई भूख से नहीं मरता है।

बिहार के बाहर की निजी कंपनियों ने वहां काम करने वाले बिहार के प्रवासी श्रमिकों का नहीं ख्याल रखा, जबकि यह उनका दायित्व था।लोगों को बाहर काफी कष्ट हुआ है। हमारी इच्छा है कि सभी को यहीं रोजगार मिले, किसी को अकारण बाहर नहीं जाना पड़े।हम सब के रोजगार की यहीं व्यवस्था करेंगे।

इससे बिहार का और विकास होगा। सभी लोग बिहार के विकास में भागीदार बनें। प्रवासी बोले, यहां आकर सारा दर्द भूल गये बातचीत में मजदूरों ने कहा कि वे लोग अब बिहार में ही रह कर काम करना चाहते हैं । क्वारेंटाइन केंद्रों में रहने वाले श्रमिकों ने कहा कि यहां आकर सारा दर्द भूल गये । रिपोर्ट – चंचल कुमार, updated by gaurav gupta 

loading...