सहरसा – भारत के होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ रामजी सिंह ( अध्यक्ष H.M.A.I) एवं डॉ रजत द्विवेदी ( सदस्य H.M.A.I) का 29 अगस्त को वर्ल्ड हेल्थ सम्मिट दुबई में बर्नेट कंपनी के द्वारा प्राइड ऑफ होम्योपैथी कार्यक्रम में प्राइड आफ होम्योपैथी सम्मान से सम्मानित किया गया । इन्हें यह सम्मान कोरोनाकाल में मरीजों को नि:शुल्क औषधियों और उपचार के साथ ही होम्योपैथी चिकित्सा क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को देखते हुए दिया गया है । इस अवसर पर विश्व के कई देशों से आए चिकित्सक भी शामिल हुए। डॉ सिंह एवं द्विवेदी को होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति को बढ़ाने, फ़ैलाने के लिए टॉप इन्फ्लुएंसर ऑफ़ होम्योपैथिक अवार्ड से सम्मानित किया गया।

मिर्जापुर उत्तर प्रदेश के निवासी तथा जी० डी ० मेमोरियल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पटना एसोसिएट प्रोफेसर डॉ रजत द्वेदी ने दुबई से लौटने पर बताया कि अवार्ड को देश की जनता को समर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि पुरस्कार मेरे विश्वास की जीत है।

डॉ द्वेदी ने बताया कि विश्वभर के 20 होम्योपैथी चिकित्सकों को किया गया सम्मानित

मिली जानकारी के अनुसार इस सम्मेलन में भारत, अमेरिका, जर्मनी, रूस, यूएसए, फिलीपिंस, इटली, ब्राजील समेत 25 देशों के होम्योपैथी चिकित्सक शामिल हुए। इसमें उल्लेखनीय कार्यों के आधार पर 20 सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सकों को सम्मानित किया गया है।

कार्यक्रम में जर्मनी के डा. वैट्रिक्स जेवनर, यूएसए के निधान जेलकेफली, फिलीपीन्स के जेएल बाललांग, बांग्लादेश के मो. जहांगीर आलम, स्वीडन के नील्स बाक्सट्राम, मलेशिया के जेनेयी बालकृष्णन, थाइलैंड के पार्नशेप सिरिनिरूला, यूके के प्रो. रोनाल्ड जार्ज शामिल हुए।

वहीं उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के सांसद व भोजपुरी स्टार दिनेश लाल निरहुआ, पूर्व क्रिकेटर श्रीशांत, सांसद मनोज तिवारी, बालीवुड अभिनेत्री मंदिरा बेदी, भोजपुरी स्टार अक्षरा सिंह व बिहार की पूर्व उपमुख्यमंत्री रेणु देवी शामिल हुए।

ब्यूरो रिपोर्ट अनुभवी आंखे 

loading...