लोकसभा चुनाव 2019 के तहत देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती 23 मई को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी . पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) को आपस मिलाने कि वजह से देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है. 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.
सात चरणों में हुये मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीबन 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग कियालोकसभा चुनाव 2019 के तहत देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती 23 मई को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी . पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) को आपस में मिलाने कि वजह से देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है. 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.
सात चरणों में हुये मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीबन 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है. भारतीय संसदीय चुनाव में यह सबसे अधिक मतदान है.
लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा. यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा. चुनाव आयोग ने अभी तक होने वाली मतगणना के केन्द्रों की संख्या नहीं बताई है.  सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी.

 

loading...