खगड़िया :- रविकान्त चौरसिया की रिपोर्ट

नगर परिषद खगड़िया बोर्ड की बैठक का आज दिनांक 10.06.2019 (सोमवार) को श्रीमती सीता कुमारी, नगर सभापति की अध्यक्षता में नगर परिषद के नारायण सभागार में आहूत हुई।

बैठक का प्रारंभ गत बोर्ड एवं सशक्त स्थायी समिति के बैठक में पारित निर्णय की सम्पुष्टि के साथ किया गया।

शहर की सफाई एवं वर्षा के जल निकासी एवं घर-घर कूड़ा संग्रहण की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में सभी वार्डो में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, संभावित बरसात को देखते हुए जल निकासी की सम्पूर्ण व्यवस्था तथा प्रत्येक घर से गीला एवं सुखा कचरा संग्रहण करने के लिए आवश्ययक निदेश दिये गए ।

स्ट्रीट लाईट की समीक्षा में पाया गया कि विभाग द्वारा चयनित एजेंसी ईईएसएल कंपनी द्वारा लगभग दो वर्ष बीत जाने के के बाद भी कंपनी के द्वारा स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन नहीं किया गया है। इस पर खेद व्यक्त किया गया । नगर सभापति द्वारा सख्त निर्देश देते हुए कहा गया कि यदि 31 जुलाई तक कंपनी के द्वारा कार्य प्रारंभ नहीं किया जाता है तो एकरारनामा रद्द करते हुए विभाग को सूचित किया जाय। नगर सभापति द्वारा सभी सदस्यों को आश्वासन के साथ शहर के सभी चौक चौराहों, गली-मुहल्लों में समुचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए हाईमास्ट लाईट क्रय कर अधिष्ठापित करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई।

शहर के विभिन्न मार्ग के फुटकर विक्रेता को चिहिन्त भेंडिग जोन में व्यवस्थित करने के संदर्भ में समीक्षा के दरम्यान निदेश दिया गया कि सभी चिन्हित फुटकर विक्रेताओं को भेंडिग जोन में व्यवस्थित किया जाय। नगर सभापति ने कहा कि अब किसी भी परिवार को कचड़ा फेंकने हेतु आसपड़ोंस में जगह ढुढ़ने की आश्यकता नहीं पड़ेगी, इस समस्या के समुचित समाधान के लिए आवश्यकतानुसार डस्टबीन का क्रय कर शहरी क्षेत्र के सभी परिवारों को उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई। श्रीमती सीता कुमारी, नगर सभापति ने कहा कि शहरी क्षेत्र में समुचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने, शहर को स्वच्छ रखने के लिए समुचित प्रबंध एवं प्रमुख मार्ग को अतिक्रमण से मुक्त करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने हेतु समुचित निदेश दिये गये है। बैठक में श्री सुनील कुमार पटेल, नगर उपसभापति-सह-सदस्य, श्रीमती पूनम कुमारी, आफरीन बेगम, श्री राजीव कुमार गुप्ता, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पार्षद रणवीर कुमार, श्री नवीन तुलस्यान, श्री दीपक कुमार, श्रीमती रिंकी देवी, श्रीमती मृदुला साहु, श्रीमती सरोजनी देवी, श्री शिवराज यादव, श्रीमती हेमा भारती, श्री सोहन कुमार चौधरी, रिजवाना खातुन, श्री अजय चौधरी, श्रीमती रूपा कुमारी, श्रीमती बबिता देवी, श्री जितेन्द्र कुमार, प्रधान सहायक-सह-लेखापाल, श्री अमरनाथ झा, वरीय सहायक, श्री राजीव रंजन, स्वच्छता निरीक्षक, श्री सुजीत कुमार उपस्थित थे। updated by gaurav gupta

loading...