राजस्थान:- भारत एक ऐसा देश है जो कई संस्कृति को समेटे हुए है । और कई रहस्यमयी तथ्य भी अपने गोद में समाये हुए है । कहते है जंहा शैतान है वंहा भगवान भी है । भूत प्रेत जैसी चीज़ो और उनसे जुडी घटनाओ पर हम आप विश्वाश न रखते हो । लेकिन भारत में ऐसे कई राज्य है और उनमे रहने वाले लोग आज भी इन बातो को मानते है । आज हमारा भारत बहुत आगे निकल गया है चाहे वो टेक्नोलॉजी हो या एजुकेशन हो या अन्य किसी भी कार्यशील दिशाओ में लेकिन कुछकही अनकही अनसुलझी घटनाये आज भी इस देश में मौजूद है । ऐसी ही एक घटना है राजस्थान के जैसलमेर जिले के कुलधरा गांव में ,यह गांव पिछले 170 सालो से वीरान पड़ा हुआ है । कहा जाता है की इस गांव के लोग जो की हज़ारो की तादाद में थे एक ही रात में इस गांव को खाली कर के चले गए थे । जाते जाते यह श्राप दे गए थे की फिर कभी इस गांव में कोई नहीं बस पायेगा । तब से ही यंहा गांव वीरान पड़ा हुआ है । लोगो की माने तो कहते है की यह गांव रूहानी ताकतों के वश में है । किसी ज़माने में यह गांव एक हँसता खेलता हुआ खुशहाल गांव था पर आज सिर्फ एक खंडहर और टूरिस्ट प्लेस बनकर रह गया है । यंहा घूमने आने वाले लोगो का कहना है की पालीवाल ब्राह्मणो की आवाज आज भी सुनाई देती है । उन्हें ऐसा अनुभव होता है की उनके आस पास कोई मौजूद है । बाज़ार के चहल-पहल की आवाज़ आती है , महिलाओं के बात करने उनकी चूडिय़ों और पायलों की आवाज हमेशा ही वहां के माहौल को भयावह बनाते हैं प्रशासन ने इसकी सरहद पर एक बड़ा फाटक बनवा दिया है जो की दिन में खुला रहता है और रात होते ही बंद करवा दिया जाता है । लेकिन रात में कोई इस फाटक को पार करने की हिम्मत भी नहीं करता है ।
एक बात जो हमारे दिमाग में आती है की क्यों ये गांव खंडहर हो गया क्यों ये वीरान हो गया ये एक रहस्य बना हुआ है । इसकी वजह था गाँव का अय्याश दीवान सालम सिंह जिसकी गन्दी नज़र गाँव कि एक खूबसूरत लड़की पर पड़ गयी थी। दीवान उस लड़की के पीछे इस कदर पागल था कि बस किसी तरह से उसे पा लेना चाहता था। उसने इसके लिए ब्राह्मणों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। हद तो तब हो गई कि जब सत्ता के मद में चूर उस दीवान ने लड़की के घर संदेश भिजवाया कि यदि अगले पूर्णमासी तक उसे लड़की नहीं मिली तो वह गांव पर हमला करके लड़की को उठा ले जाएगा। गांववालों के लिए यह मुश्किल की घड़ी थी। उन्हें या तो गांव बचाना था या फिर अपनी बेटी। इस विषय पर निर्णय लेने के लिए सभी 84 गांव वाले एक मंदिर पर इकट्ठा हो गए और पंचायतों ने फैसला किया कि कुछ भी हो जाए अपनी लड़की उस दीवान को नहीं देंगे। फिर क्या था, गांव वालों ने गांव खाली करने का निर्णय कर लिया और रातों रात सभी 84 गांव आंखों से ओझल हो गए। जाते-जाते उन्होंने श्राप दिया कि आज के बाद इन घरों में कोई नहीं बस पाएगा। आज भी वहां की हालत वैसी ही है जैसी उस रात थी जब लोग इसे छोड़ कर गए थे। बात यह की एक श्राप के कारण इस गांव की ये हालत हो गई उन हज़ारो लोगो का वहां से चले जाना और श्राप दे जाना उस गांव का खंडर हो जाना ये सब बात अजीब सी लगती है पर ये सच है ।
पालीवाल ब्राह्मणों के श्राप का असर यहां आज भी देखा जा सकता है। जैसलमेर के स्थानीय निवासियों की मानें तो कुछ परिवारों ने इस जगह पर बसने की कोशिश की थी, लेकिन वह सफल नहीं हो सके। स्थानिय लोगों का तो यहां तक कहना है कि कुछ परिवार ऐसे भी हैं, जो वहां गए जरूर लेकिन लौटकर नहीं आए। उनका क्या हुआ, वे कहां गए कोई नहीं जानता। ये बात रहस्य ही बनी हुई है ! इतिहासकारो के मुताबिक पालीवाल ब्राह्मणो ने अपनी सारी संपत्ति जमीन के अंदर दबा रखी है ।                                                            
मई 2013 मे दिल्ली से आई भूत प्रेत व आत्माओं पर रिसर्च करने वाली पेरानार्मल सोसायटी की टीम ने कुलधरा गांव में बिताई रात। टीम ने माना कि यहां कुछ न कुछ असामान्य जरूर है। टीम के एक सदस्य ने बताया कि विजिट के दौरान रात में कई बार मैंने महसूस किया की किसी ने उनके कंधे पर हाथ रखा, जब मुड़कर देखा तो वहां कोई नहीं था। पेरानॉर्मल सोसायटी के उपाध्यक्ष अंशुल शर्मा ने बताया था कि हमारे पास एक डिवाइस है जिसका नाम गोस्ट बॉक्स है। इसके माध्यम से हम ऐसी जगहों पर रहने वाली आत्माओं से सवाल पूछते हैं। कुलधरा में भी ऐसा ही किया जहां कुछ आवाजें आई तो कहीं असामान्य रूप से आत्माओं ने अपने नाम भी बताए। रात्रि में जो टीम कुलधरा गई थी उनकी गाडिय़ों पर बच्चों के हाथ के निशान मिले। टीम के सदस्य जब कुलधरा गांव में घूमकर वापस लौटे तो उनकी गाडिय़ों के कांच पर बच्चों के पंजे के निशान दिखाई दिए। ये सारी बात रोंगटे खड़े कर देती है की आप उस वीरान जगह पर अकेले खड़े है पर आप अकेले है नहीं आपके आस पास  कोई न कोई मौजूद होता है । आप एहसास करे की अगर आप ऐसी जगह अकेले हो तो कैसा महसूस करेंगे । इस गांव का रहस्य काफी अनोखा है पर है लोगो के हिसाब से बिलकुल सच । ऐसे ही कुछ कही अनकही अनसुलझी रहस्यों से अवगत कराएँगे आपको मानना न मानना आप पर है।

अनुभवी आँखें न्यूज़ दिल्ली 

 

 

 

 

कु

 

 

loading...