गाजियाबाद ।  मान सरोवर यात्रा पर जाने वाले शिवभक्तों के लिए बनने वाले कैलाश मानसरोवर भवन का शिलान्यास करने के लिए योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बनने के बाद आज पहली बार गाजियाबाद आ रहे हैं। मुख्यमंत्री के स्वागत में किसी तरह का कमी न रहे इसलिए जिले का पूरा प्रशासनिक अमला पिछले चार दिन से दिन-रात मेहनत करने जुटा है।

बुधवार की देर शाम तक मंडलायुक्त डा. प्रभात कुमार ने पूरी व्यवस्था का जायजा लिया तो मुख्यमंत्री के सुरक्षा दस्ते ने भी जनसभास्थल का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

पुलिस प्रशासन ने  मुख्यमंत्री के आगमन पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। इसके साथ ही अधिकारियों में इस बात का भी खौफ है कि कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री कोई आकस्मिक निरीक्षण भी कर सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर रंगाई पुताई के अलावा सड़कों की रिपेयर और अन्य काम बुधवार को भी जारी रहे।

भाजपाई मुख्यमंत्री की जनसभा को सफल बनाने के प्रयास में जुटे हुए हैं। कविनगर रामलीला मैदान में जनसभा होने के कारण मुरादनगर विधायक अजीतपाल त्यागी के प्रतिष्ठा सीधे दाव पर लगी है।

स्वास्थ्य विभाग हो या परिवहन विभाग, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण हो या नगर निगम या फिर पावर कारपोरेशन और लोकनिर्माण विभाग सभी विभागों के अधिकारी दिन रात एक किए हुए हैं।

सूत्रों की मानें तो शिकायतों की लंबी फेहरिस्त के चलते पावर कारपोरेशन की सांसें सबसे ज्यादा फूली हुई हैं। पुलिस विभाग सुरक्षा को लेकर खासा सतर्क है। हालांकि कैलाश मानसरोवर का शिलान्यास कार्यक्रम भी जनसभा स्थल से संपन्न हो जाने की व्यवस्था से पुलिस-प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

बता दें कि मुख्यमंत्री इंदिरापुरम में प्रस्तावित स्थल पर न जाकर कविनगर रामलीला मैदान से कैलाश मानसरोवर भवन का शिलान्यास करेंगे।

12 बजे से जनता को करेंगे संबोधित

मुख्यमंत्री लखनऊ से प्रस्थान करेंगे और 10.55 पर वह अमौसी हवाई अड्डे से उड़ान भरेंगे। हिंडन एयरपोर्ट पर 11.40 पर पहुंचने के बाद कविनगर के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पर पर वह पहले कैलाश मानसरोवर भवन का शिलान्यास करेंगे।

इसके बाद नया भारत मंथन के तहत संकल्प से सिद्दि कार्यक्रम एवं रैली को संबंधित करेंगे। दोपहर 1.30 बजे से दो बजे तक केंद्रीय गुप्तचर प्रशिक्षण स्कूल में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे इसके बाद लखनऊ वापस लौट जाएंगे।

2000 पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा की कमान

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे को लेकर जिला छावनी में तब्दील रहेगा। मेरठ जोन के लगभग सभी जिलों से आई पुलिस सरकार की सुरक्षा व्यवस्था में लगेगी। करीब 2000 पुलिस कर्मियों को योगी की सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है।

एसपी यातायात श्याम नारायण सिंह ने बताया कि सुरक्षा में 60 एडिशनल व डिप्टी एसपी, करीब 80 इंस्पेक्टर, 250 उपनिरीक्षक समेत सात कंपनी पैरा मिल्ट्री फोर्स की रहेगी।

दौरे के दौरान मार्ग व्यवस्था को पांच जोन व 15 सेक्टरों में बांटा गया है। जोन की जिम्मेदारी एडिशनल एसपी व सेक्टर की जिम्मेदारी डिप्टी एसपी के पास रहेगी। इसके साथ ही चार क्यूआरटी व दो पार्टी रिजर्व फोर्स की गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री का कार्यक्रम कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न होगा।

काफिले के दौरान रोका जाएगा यातायात

यातायात पुलिस ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर डायवर्जन प्लान लागू नहीं किया है। कार्यक्रम के दौरान पुलिस द्वारा लोगों की सहूलियत का भी ध्यान रखा गया है। एसपी यातायात श्याम नारायण सिंह ने बताया कि जिस समय मुख्यमंत्री का प्लीट दस्ता गुजरेगा। उस समय संबंधित मार्ग पर दो से तीन मिनट के लिए यातायात रोका जाएगा। उनका दस्ता गुजरने के बाद यातायात दोबारा सुचारू कर दिया जाएगा। उनके आगमन और प्रस्थान दोनों समय यह व्यवस्था लागू रहेगी।

पांच स्थानों पर बनाई गई पार्किंग

मुख्यमंत्री के कविनगर रामलीला मैदान में आयोजित सभा के मद्देनजर पुलिस द्वारा पांच स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वीवीआईपी पार्किंग के लिए रामलीला मैदान में मंच के पिछली तरफ स्थान बनाया गया है। छोटे वाहनों के लिए जैनमति व केडीबी स्कूल को चुना गया है। जबकि, बस व अन्य बड़े वाहन हापुड़ चुंगी से राजनगर फ्लाईओवर के बीच हापुड़ रोड पर एक लेन में व नासिरपुर फाटक मार्ग पर एक लेन में खड़े कराए जाएंगे।

loading...