रानीगंज से दिलखुश झा की रिपोर्ट – 

रानीगंज(अररिया) – हर वर्ष की भॉंति इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के अवसर पर रानीगंज प्रखंड अन्‍तर्गत बगुलाहा पंचायत के मैथिल टोला कोशीशरण घरबंधा गॉंव में बुधवार से ” हरे राम .. हरे राम… राम राम …हरे हरे … हरे कृष्‍ण .. हरे कृष्‍ण … कृष्‍ण कृष्‍ण … हरे हरे ..” 48 घंटा अष्टयाम रामधुनी संकीर्तन कल्‍याणेश्‍वर महादेव मंदिर प्रांगण में प्रारंभ हुआ। रामधुनी संकीर्तन से गॉंव में भक्तिमय माहौल बन गया है, भक्‍तगण रामधुनी पर झूमते नजर आ रहे हैं। रामधुनी संकीर्तन का श्रवण करने एवं भक्तिरस में गोता लगाने के लिए श्रद्धालुओं और भक्‍तजनों की भारी भीड़ भी उमड़ने लगी है।

रामधुनी अष्‍टयाम संकीर्तन कार्यक्रम के संयोजक एवं अध्‍यक्ष खेलानन्‍द झा ने इस अवसर पर बताया कि कल्‍याणेश्‍वर महोदव की महिमा बड़ी निराली है, जो भी भक्‍त बाबा के शरण में अपनी मन्‍नत लेकर आते हैं, उसकी मनोकामना जरूर पूर्ण होती है। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 1934 के भूकंप के आपसपास के वर्षों में क्षेत्र के श्रद्धालु मिट्टी का महादेव बनाकर पूजा करते थे। वर्षों तक मिट्टी का महोदव के पूजा के बाद यह बड़ा भोला बाबा का रूप ग्रहण कर लिया। बाद के दिनों में बाबा के कृपा और आशीर्वाद से पक्‍कीकरण के साथ मंदिर अपनी भव्‍यता की ओर बढ़ रहा है। जब से इस मंदिर का निर्माण हुआ है, तब से कोशीशरण घरबंधा और उसके दक्षिण की ओर जाने वाली गॉंवों में बाबा की कृपा से सड़कों का जाल बिछने लगा है, जबकि इससे पूर्व इन गॉंवों तक आने के लिए सड़क की स्थिति नारकीय थी। और कई जगह सड़कें गायब भी थी। बाबा की कृपा से समाज नित्‍य समृद्ध हो रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि हमलोग समाज के सहयोग से हर वर्ष रामधुनी अष्‍टयाम संकीर्तन आयोजित करते हैं।

इससे पूर्व अष्‍टयाम की पूर्व संध्‍या पर शिवरात्रि के अवसर पर शिव बारात भी निकाली गई थी। जो गॉंवों के प्रमुख टोलों और सड़क का भ्रमण करते हुए रात में शिव विवाह का उत्‍सव मनाया गया।  

अष्‍टयाम संकीर्तन को सफल बनाने में खेलानंद झा, कुमदानंद झा, संजीव झा, बबलू झा,अमरकांत मिश्र, दिलखुश झा, झूलन झा, मनोज झा,अजय मिश्रा सेंटू झा, अमरेंद्र झा, कलानंद कुमार निराला, राहुल झा,हरेराम झा, अवधेश झा ज्योतिष झा, साकेत कश्यप, आदित्य मिश्रा, कौशल किशोर, नवनीत मिश्रा , चीकू उर्फ रौशन झा, रूपेश झा आदि की सक्रियता प्रमुखता से देखी गई।

वही खरसाही से श्रीकान्‍त गोस्‍वामी एवं संतोष प्रधान के सभापति में अलग-अलग दो कीर्तन मंडल एवं रानीगंज से मंगल झा एवं महादेव दास के सभापतित्‍व में अलग-अलग दो कीर्तन मंडल एवं स्‍थानीय सुरेन्‍द्र ठाकुर एवं बिजेन्‍द्र ठाकुर के सभापतित्‍व में दो कीर्तन मंडली रामधुनी अष्‍टयाम संकीर्तन को सफल बनाने में लगे हुए हैं।

अष्‍टयाम कार्यक्रम के सक्रिया कार्यकर्ता दिलखुश झा ने बताया कि तीन दिवसीय रामधुनी अष्‍टयाम संकीर्तन का समापन शुक्रवार को होगा।

updated by gaurav gupta 

loading...