नई दिल्‍ली : सरकार ने अब सभी जरूरी सेवाओं में आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है. लेकिन देश में कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके आधार कार्ड की डिटेल्स में कुछ गलतियां हैं. इसके चलते उन्हें काफी परेशानियां उठानी पढ़ रही है. किसी के नाम गलती है तो किसी के कार्ड पर जन्म की तारीख गलत लिखी है. आप आधार में हुई गलतियों को आसानी से ठीक कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको कुछ स्‍टेप्‍स का पालन करना होगा. इससे आप आधार में हुई गलतियों को ठीक कर सकते हैं.

आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए अपने उस मोबाइल नंबर को पास रखें, जिससे आपका आधार लिंक है. अपडेशन के दौरान मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. आप अपने नाम, पता, जेंडर (लिंग), जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. अन्य बदलाव के लिए आपको आधार इनरोलमेंट सेंटर जाना होगा.

सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं. यहां अपना आधार नंबर लिखें. इसके बाद आपको रजिस्टर किए हुए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा. इसके बाद ओटीपी डालकर लॉग इन कर अपडेट पोर्टल पर जाएं. इसके बाद ऊपर दिए गए बटन ‘डेटा अपडेट रिक्वेस्ट’ पर क्लिक करें. इसके बाद आप उस विकल्प को चुनें जिसे अपडेट/सुधारना चाहते हैं. आप चाहें तो सारे विकल्प को अपडेट कर सकते हैं. विकल्प चुनने के बाद आधार अपडेट फॉर्म खुल जाएगा. यहां पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से जानकारी में बदलाव कर सकते हैं. यहां पर नाम और पते की जानकारी अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी अपडेट होगी.

इसके बाद अपनी दी गई नई जानकारी को दोबारा जांच कर लें. जांच पूरी हो जाने के बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दें. आप जिस जानकारी में बदलाव करना चाहते हैं तो उससे संबंधित कागज़ात भी आपको देने होंगे. ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जेंडर (लिंग) में बदलाव करने के लिए किसी कागज़ात की ज़रूरत नहीं है. लेकिन नाम, जन्म तिथि और पते में बदलाव के लिए आपको इससे संबंधित डॉक्यूमेंट देना होगा. ये डॉक्यूमेंट मान्य हैं- पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

loading...