नई दिल्ली: बीजेपी ने मिशन 350+ के लिए कमर कस ली है. इसमें मोदी सरकार के सारे मंत्रियों को जिम्मेदारी दे दी गई है. बीजेपी सूत्रों के अनुसार- हर मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को चार-चार लोकसभा क्षेत्र आवंटित कर दिए गए हैं. इन मंत्रियों से कहा गया है कि वे इन चार संसदीय क्षेत्रों पर पूरा ध्यान केंद्रित करें. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इन मंत्रियों को अपने प्रभार की हर सीट पर 40 बार दौरे पूरे करने होंगे. मंत्रियों को हर महीने कम से कम चार दिन इन लोकसभा सीटों पर जाना होगा.

महत्वपूर्ण बात यह है कि हर मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के लिए चार-चार सीटों की पहचान कर उन्हें आवंटित भी कर दी गई हैं. मंत्रियों से कहा गया है कि इन चुनाव क्षेत्रों की यात्रा के दौरान वे प्रबुद्ध जन और आम लोगों के सम्मेलन और बैठकें बुलाएं. इनमें केंद्र सरकार के लोक कल्याण कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाए. अगर वहां राज्य में बीजेपी की सरकार है तो उसकी उपलब्धियों से भी जनता को अवगत कराया जाए. उनसे सरकार के काम के बारे में फीडबैक भी लिया जाए. इससे पार्टी नेतृत्व को जनता की नब्ज़ समझने में आसानी होगी.

मंत्रियों को कहा गया है कि इन यात्राओं के दौरान वे पांच सितारा या अन्य होटलों के बजाए सरकारी गेस्ट हाउस में ही रहें और सरकारी कंपनियों की गाड़ियों का इस्तेमाल न करें.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों व उप मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की. सभी भाजपा शासित 13 राज्यों के मुख्यमंत्री व छह उप मुख्यमंत्री बैठक के दौरान मौजूद रहे. इस बैठक में केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन व साथ ही राज्यों के विकास कार्यों पर चर्चा हुई.

गौरतलब है कि हाल ही में अमित शाह ने 2019 के आम चुनावों की रणनीति की रूपरेखा सार्वजनिक की है. शाह ने पार्टी के नेताओं से कहा है कि वह 120 सीटों पर विशेष ध्यान दें जिन पर जीत हासिल की जा सकती है.साल 2014 के चुनाव में बीजेपी इन सीटों पर हार गई थी. पार्टी का लक्ष्य 2019 में 350 से ज़्यादा सीटों पर जीत हासिल करना है.

loading...