ऋषिकेश : अपनी बोली गढ़वाली से विमुख होती जा रही नई पीढ़ी को फिर लोकभाषा से जोडऩे के लिए ऋषिकेश के कुछ युवाओं ने अनूठी पहल की है। नई पीढ़ी में गढ़वाली के प्रति रुचि जगाने के लिए इन युवाओं ने बच्चों के पसंदीदा कार्टून सीरियल का सहारा लिया है। हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारित होने वाले इन कार्टून सीरियल को गढ़वाली में डब कर इन युवाओं ने एक नई सोच को जन्म दिया है। मशहूर फिल्मी सितारों की आवाज में गढ़वाली में बतिया रहे बच्चों के कार्टून किरदार इन दिनों सोशल मीडिया, खासकर फेसबुक और यू-ट्यूब पर धूम मचा रहे हैं।

मूलरूप से देवप्रयाग निवासी अमित थपलियाल श्यामपुर (ऋषिकेश) में रहते हैं। अमित एक उभरते हुए गायक एवं संगीतकार हैं और उन्होंने घर पर ही अपना म्यूजिक स्टूडियो भी तैयार किया है। करीब 50 म्यूजिक वीडियो और 150 से अधिक ऑडियो तैयार कर चुके अमित के कई हिंदी व गढ़वाली गीत-गजल खासे लोकप्रिय हुए। अमित मलाल है कि हमारी नई पीढ़ी अपनी बोली-भाषा से दूर होती जा रही है। ऐसा ही चलता रहा तो आने वाली पीढ़ी गढ़वाली बोलना पूरी तरह भूल जाएगी। लिहाजा, जरूरी है कि अभी से लोकभाषा के संरक्षण के लिए गंभीर प्रयास किए जाएं। अमित का यह नया प्रयोग इसी कड़ी का हिस्सा है। उन्होंने अपनी बहन पूजा थपलियाल व तीन अन्य साथियों प्रिया रावत, दीपक कटवाल व पीहू रावत के साथ पोगो नेटवर्क पर प्रसारित होने वाली बच्चों की पसंदीदा ओग्गी कार्टून सीरीज को पूरी तरह गढ़वाली में डब किया है। खास बात यह कि यह कार्टून बॉलीवुड के मशहूर नायक अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सनी देओल, प्रेम चोपड़ा जैसे कलाकारों की आवाज में बतियाते हैं।

इस सीरीज को इन युवाओं ने ‘गढ़वाली ओग्गी’ नाम दिया है। इसके तहत ‘आग कु खेल’ टाइटल पर अब तक ये युवा पांच एपीसोड तैयार कर चुके हैं। सभी एपीसोड फेसबुक पेज और यू-ट्यूब पर ‘गढ़वाली ओग्गी’ के नाम से उपलब्ध हैं। अमित बताते हैं कि उन्होंने तीन एपीसोड महज एक सप्ताह में तैयार किए। कहते हैं, गढ़वाली सीखने-सिखाने और विकसित करने का यह सबसे उपयुक्त माध्यम है।

loading...